नयना देवी में रहस्यमयी और चमत्कारिक हवन कुंड, जानिए रहस्य? (Video)

Monday, Oct 15, 2018 - 01:53 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): विश्व विख्यात शक्तिपीठ नयना देवी में दिन-रात इस प्राचीन कुंड में हवन चलता है। बता दें कि यह प्राचीन हवन कुंड बहुत ही रहस्यमयी और चमत्कारिक है। ये दुनिया का पहला ज्वलंत हवन कुंड है। इस हवन कुंड में जितना मर्जी हवन कराने के बावजूद भी राख, यानि विभूति को बाहर नहीं निकालना पड़ता। धीरे-धीरे विभूति इसी में ही समा जाती है।


यहां पर भारी संख्या में श्रद्धालु हर नवरात्रों में हवन कराने के लिए दूर-दूर से आते है। मंदिर के पुजारी नीलम शर्मा का कहना है कि ये हवन कुंड मात्र 1 फुट गहरा है लेकिन नवरात्रों में हवन के दौरान ये 3 से 4 फुट ऊंचा हो जाता है। इस चमत्कारिक हवन कुंड में 1 हवन का महत्व घर में एक हजार हवन कराने के बराबर है। मंदिर के पुजारियों का कहना है कि यहां पर बड़े-बड़े नेता चुनावों के दिनों में विजय प्राप्ति के लिए हवन कराते हैं।


मां के दरबार में यह हवन कुंड काफी प्राचीन है और इस हवन कुंड में हवन करने का भी विशेष महत्व है। वहीं मंदिर में दर्शन करने के लिए आए श्रद्धालुओं का कहना है कि वे हर साल इस हवन कुंड में हवन कराने के लिए आते है। उनका कहना है कि इस हवन कुंड की खास बात ये है कि इसमें 24 घंटे तक अग्नि प्रज्वलित रहती है। 

Ekta