मुस्लिम राष्ट्रीय एकता मंच ने जलाया पाकिस्तान का पुतला

Tuesday, Aug 15, 2017 - 04:57 PM (IST)

बिलासपुर: मुस्लिम राष्ट्रीय एकता मंच ने सोमवार को बिलासपुर शहर के डियारा सैक्टर स्थित डिस्पैंसरी चौक पर मंच के प्रदेश संयोजक के.डी. हिमाचली की अगुवाई में पाकिस्तान का पुतला जलाया तथा इस दौरान पाकिस्तान के विरुद्ध जमकर नारेबाजी भी की। इसके बाद मंच ने डी.सी. बिलासपुर के माध्यम से महामहिम राष्ट्रपति को एक ज्ञापन भी प्रेषित किया। ज्ञापन में मंच के प्रदेश संयोजक के.डी. हिमाचली, जिला बिलासपुर संयोजक मुनीम खान और सह संयोजक मुनीर अख्तर लाली ने कहा है कि पाकिस्तान गुलाम कश्मीर को छोड़े क्योंकि पी.ओ.के. भारत का अभिन्न अंग है। 


पी.ओ.के. ने पाकिस्तान को कभी भी अपना देश नहीं माना है। 22 अक्तूबर, 1994 को संसद के दोनों सदनों के संयुक्त अधिवेशन में एक प्रस्ताव पारित हुआ था, जिसमें यह तय हुआ था कि पाकिस्तान से एक ही मुद्दे पर बात होगी और पाक अधिकृत कश्मीर की एक-एक इंच जमीन वापस ली जाएगी जिसके तहत गिलगिट व बलूचिस्तान को वापस लिया जाएगा। ज्ञापन में कहा गया है कि इस क्रांति की शुरूआत कश्मीर के कुपवाड़ा में गत 9 अगस्त से हो चुकी है। कुपवाड़ा के टाऊन हाल में हुए इस सम्मेलन की अध्यक्षता मंच के राष्ट्रीय संयोजक इस्लाम अब्बास आगरा ने की थी। इस कार्यक्रम में 15 अगस्त तक पूरे देश में पाकिस्तान का पुतला फूंकने के अलावा महामहिम राष्ट्रपति को ज्ञापन भेजने का निर्णय लिया गया था। 


ज्ञापन में पाकिस्तान से पी.ओ.के. से अपनी फौज को वापस बुलाने, आजादी के 70 वर्ष बाद भी पी.ओ.के. में 24 सीटें विधायकों और 6 सीटें एम.एल.सी. की खाली हैं। ज्ञापन में भारत सरकार से इन सीटों पर चुनाव करवाने या फिर विधायक और एम.एल.सी. को मनोनीत करने की मांग की गई है। ज्ञापन में पाकिस्तान द्वारा एल.ओ.सी. पर की जा रही फायरिंग के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने, 22 अक्तूबर 1994 को दोनों सदनों द्वारा प्रस्तावित प्रस्ताव पर अमल करने के लिए पाकिस्तान के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई करने और पाक द्वारा कश्मीर में भेजे जा रहे नशे, हथियार और आंतकवाद के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने की मांग की गई है।