चम्बा में 70 वर्षीय बुजुर्ग महिला की हत्या, पुलिस जांच में जुटी

Tuesday, Sep 03, 2019 - 11:36 PM (IST)

चम्बा (विनोद): पुलिस थाना चम्बा के दायरे में आने वाली ग्राम पंचायत चंडीलाडोग के गांव मोहल में घर में अकेली रह रही पूर्व सैनिक की विधवा पत्नी की हत्या होने का मामला सामने आया है। मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने मंगलवार को धर्मशाला से फोरैंसिक चिकित्सक को बुलाया, जिसकी अगुवाई में उक्त घटनास्थल में जांच प्रक्रिया को पुलिस ने अंजाम दिया। फोरैंसिक टीम व पुलिस ने अपनी जांच में यह मामला हत्या का पाया है जिसके चलते पुलिस थाना चम्बा में अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

एसपी चम्बा डॉ. मोनिका ने बताया कि सोमवार की रात साढ़े 11 बजे सदर पुलिस थाना चम्बा को यह सूचना मिली कि उपरोक्त गांव में एक बुजुर्ग महिला की हत्या हुई है। सदर पुलिस थाना प्रभारी प्रशांत ठाकुर की अगुवाई में पुलिस टीम ने रात को ही घटना स्थल पर पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया और मौके की नजाकत को देखते हुए उक्त घर को सील कर दिया। मंगलवार की सुबह पुलिस टीम ने घटना स्थल पर पहुंचकर जहां शव को अपने कब्जे में लिया तो साथ ही फोरैंसिक विशेषज्ञ को धर्मशाला से बुलाकर जांच प्रक्रिया को वैज्ञानिक ढंग से अंजाम दिया।

यही नहीं, पुलिस ने शव का मैडीकल कॉलेज अस्पताल चम्बा में 3 विशेषज्ञ चिकित्सकों की टीम से शव का पोस्टमार्टम करवाया और इसमें स्त्री रोग महिला चिकित्सक को इस संभावना के मद्देनजर शामिल करवाया तथा बुजुर्ग महिला के साथ किसी प्रकार की जबरदस्ती करने का प्रयास तो नहीं किया गया है। पुलिस ने अब तक जो जानकारी जुटाई है उसके अनुसार 70 वर्षीय रत्तो देवी विधवा चमन निवासी गांव मोहल में इन दिनों अकेले रह रही थी क्योंकि उसकी 5 बेटियों की शादी हो चुकी है तो एक बेटा इन दिनों चंडीगढ़ अस्पताल में उपचाराधीन है, जिसके चलते उसकी पत्नी भी चंडीगढ़ में थी।

इस हत्या के बारे में गांव वालों को उस समय पता चला जब एक 10 साल का लड़का हर दिन की तरह रत्तो देवी से दूध लेने के लिए सोमवार की शाम करीब साढ़े 6 बजे उसके घर गया तो उसने दरवाजा बंद होने के चलते आवाजें लगाईं लेकिन कोई उत्तर नहीं मिलने के चलते उसने गांव की महिलाओं को इसके बारे में बताया। गांव की महिलाओं ने जब उस घर के पास जाकर देखा तो दरवाजा खुला था। अंदर जाने पर उन्होंने रत्तो देवी के खून से सने शव को देखा। इस पर पूरे गांव को इस घटना के बारे में पता चला तो रात साढ़े 11 बजे पुलिस को दूरभाष के माध्यम से सूचित किया गया।

पुलिस ने अब तक जो पूछताछ की है उसमें न तो कोई रंजिश और न ही कोई लूटपाट की बात सामने आई है। इतना जरूर है कि यह मामला हत्या का पाया गया है। यह हत्या रविवार की रात साढ़े 8 बजे के बाद हुई है क्योंकि रविवार की रात साढ़े 8 बजे उक्त बुजुर्ग महिला की अपने बेटे के साथ फोन पर बात हुई है। एसपी चम्बा ने कहा कि पुलिस हत्या के उद्देश्य व इसे अंजाम देने वाले का पता लगाने में जुट गई है। फिलहाल पुलिस ने अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ हत्या करने का मामला दर्ज कर शव को पोस्टमार्टम के बाद उसकी बहू के सपुर्द कर दिया है।

Vijay