शिमला : अपनी संपत्तियों के किराए व जमीन की लीज मनी के बिलों की जुलाई से ऑनलाइन वसूली करेगा नगर निगम

punjabkesari.in Saturday, Jun 01, 2024 - 09:49 PM (IST)

शिमला (वंदना): राजधानी शिमला में जुलाई से नगर निगम अपनी सभी प्रकार की संपत्तियों के किराए व जमीन की लीज मनी की रिकवरी प्रक्रिया को ऑनलाइन करने जा रहा है। इसके लिए निगम रैंट एंड लीज एप्लीकेशन को तैयार किया है। अब तक लोगों को दुकानों का किराया और लीजधारकों की लीज मनी के भुगतान के लिए निगम कार्यालय के चक्कर काटने पड़ रहे हैं, लेकिन अब प्रशासन लोगों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान करने जा रहा है। इस सुविधा को जुलाई से शुरू करने का लक्ष्य रखा गया है। शहर में एमसी की कुल 1,334 संपत्तियां हैं। इनमें दुकानें, स्टाल व जमीन के प्लॉट हैं, जिन्हें निगम ने आगे शहर के कारोबारियों को किराए पर दे रखा है। इनसे हर साल निगम किराया वसूल करता है। यह एमसी की कमाई का प्रमुख स्त्रोत है।

इससे निगम को 4.87 करोड़ रुपए की सालाना आय हो रही है। ऐसे में प्रशासन इस सुविधा को डिजिटल करने की तैयारी कर रहा है, जिसका काम अंतिम चरण में है। मेयर सुरेंद्र चौहान ने कहा कि जुलाई से ऑनलाइन व्यवस्था को शुरू कर दिया जाएगा। इसके लिए निगम रैंट एंड लीज एप्लीकेशन तैयार कर रहा है। इसमें निगम के पास पूरा रिकार्ड ऑनलाइन रहेगा। इसके अलावा नगर निगम अपने विभागों की कार्यप्रणाली को भी ऑनलाइन करने जा रहा है।

7 जून के बाद से दुकानदारों को निगम जारी करेगा बिल
शहर में नगर निगम अपनी संपत्तियों, दुकानों, स्टाल व लीज पर दी गई जमीन इत्यादि के बिल 7 जून के बाद कारोबारियों को जारी करेगा। चुनाव को लेकर निगम के कर्मचारी ड्यूटी पर हैं, ऐसे में बिल जैनरेट करने व जारी करने की प्रक्रिया पर फिलहाल ब्रेक लगा हुआ है। कर्मचारियों के वापस काम पर लौटने के बाद ही शहर में निगम किराए वसूली के लिए कारोबारियों को बिल जारी करेगा।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News