नगर निगम ने कसा शिकंजा, 300 कारोबारियों को जारी होंगे किराए के बिल

punjabkesari.in Monday, Dec 16, 2019 - 11:29 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): नगर निगम राजधानी के दुकानदारों को इस सप्ताह से दुकानों के किराए के बिल जारी करेगा। प्रथम चरण के तहत 300 से अधिक कारोबारियों को नगर निगम बढ़े हुए किराए के बिल जारी कर चुका है अब दूसरे चरण तक 300 और दुकानदारों को बिल जारी किए जाएंगे। शिमला शहर में एम.सी. की 987 संपत्तियां हैं, इसमें स्टाल व दुकानें हैं। इसके अलावा 300 से अधिक जमीन की लीजमनी के मामले हैं, जिससे निगम को सालाना किराया मिलता है। 

ऐसे में सोमवार से दूसरे चरण के बिल जारी करने की प्रक्रिया को शुरू कर दी गई है। शहर में अपनी सम्पत्तियों दुकानों व स्टालों सहित जमीन की लीजमनी से एम.सी. को करीब 15 करोड़ रुपए की आमदनी होनी है। इसके लिए नगर निगम ने तहबाजारियों व दुकानों को 2 साल के किराए के बिल जारी कर दिए हैं। प्रशासन ने 1 अप्रैल, 2018 से 31 मार्च, 2020 तक के बिल किराएदारों को जारी किए हैं। अब तक करीब 300 से अधिक बिल निगम ने जारी किए हैं। सालों से शहर के कई कारोबारियों ने नगर निगम को दुकानों का किराया नहीं चुकाया है, ऐसे में इन दुकानदारों पर शिकंजा कसा जा रहा है।

ऑनलाइन बिल जमा करवाने की दी जा रही सुविधा

शहर के कारोबारियों व तहबाजारियों को दुकानों का किराया जमा करवाने के लिए अब निगम कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। एम.सी. कारोबारियों को ऑनलाइन बिङ्क्षलग की सुविधा प्रदान कर रहा है। इसके तहत घर बैठे ही किराए का भुगतान किया जा सकेगा। इसके अलावा जो लोग ऑनलाइन बिल जमा नहीं कर सकते हैं, वे निगम के कैश काऊंटर पर जाकर बिल जमा करवा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News