नगर निगम धर्मशाला ने पारित किया 149.32 करोड़ रुपए का बजट

punjabkesari.in Thursday, Feb 25, 2021 - 09:22 PM (IST)

धर्मशाला (जिनेश): नगर निगम धर्मशाला ने अपने पहले कार्यकाल का 149.32 करोड़ रुपए का अंतिम बजट वीरवार को पारित किया। बजट बैठक की अध्यक्षता करते हुए मेयर देवेंद्र जग्गी ने कहा कि इस बार का बजट पिछले वर्ष की अपेक्षा 10 करोड़ रुपए अधिक है। गत वित्त वर्ष में नगर निगम का बजट 139.83 करोड़ रुपए था। निगम द्वारा पारित किया गया बजट पूरी तरह कर मुक्त रहा है। बजट में निगम को पिछले वर्ष की अपेक्षा कुल आय में 4.1 फीसदी बढ़ौतरी की उम्मीद है।
PunjabKesari, Mayor Image

निगम की राजस्व आय में 7.31 फीसदी वृद्धि होगी जबकि खर्च में 58.11 फीसदी की वृद्धि की संभावना है। इसके अतिरिक्त पिछले वर्ष की अपेक्षा वर्ष 2021-22 में 14.24 फीसदी वृद्धि होने का अनुमान है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत अब लाभार्थियों को 1.85 लाख रुपए का अनुदान मिलेगा। पहले यह अनुदान 1.65 लाख रुपए था। जिन दुकानों के किराए के एग्रीमैंट पूर्ण हो चुके हैं उनका किराया नए सिरे से निगम द्वारा तय किया जाएगा।
PunjabKesari, MC Councillors Image

नगर निगम धर्मशाला के बजट में जनसहभागिता से विकास योजना के तहत 3 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। इसमें लोगों और नगर निगम की 50-50 फीसदी की भागीदारी होगी। इसके तहत 10 लाख रुपए तक की लागत से कार्य जैसे सामुदायिक भवन, महिला मंडल भवन, कूहलें, फुटपाथ व फुटब्रिज का निर्माण करवाया जाएगा। योजना के तहत होम कम्पोस्टिंग के लिए लोगों को प्रोत्साहित करके अनुदान दिया जाएगा। बजट बैठक में नगर निगम के डिप्टी मेयर ओंकार नैहरिया, कमिश्नर प्रदीप ठाकुर, ज्वाइंट कमिश्नर डाॅ. मधु चौधरी, निगम के एक्सियन एसएस परमार सहित निर्वाचित व मनोनीत पार्षदों सहित निगम के कर्मचारी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News