हिमाचल में Multimedia Light Show आरंभ करने पर विचार कर रही सरकार : जयराम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 23, 2019 - 06:46 PM (IST)

शिमला (योगराज): राज्य सरकार स्थानीय लोगों और पर्यटकों को मनोरंजन के अतिरिक्त आकर्षण उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से राज्य के कुछ चुनिंदा स्थानों पर बहुआयामी मल्टीमीडिया ‘लाइट शो’ शुरू करने पर विचार कर रही है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आज यहां अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित अभिनेता, निर्माता एवं मीडिया उद्यमी दीपा साही द्वारा दी गई प्रस्तुति के दौरान यह बात कही। वह मायानगरी वर्डवन कम्पनी की चेयरपर्सन हैं। इस कम्पनी द्वारा गोबिन्दगढ़ किले को एक उच्च स्तरीय सांस्कृतिक केंद्र के रूप में विकसित करने के लिए पहल की है।
PunjabKesari, Deepa Sahi Image

मुख्यमंत्री ने कहा कि मल्टीमीडिया लाइट और नवीनतम मनोरंजन प्रौद्योगिकी की सहायता से सांस्कृतिक उद्यमों के लिए एक व्यावहारिक मॉडल तैयार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि हिमालय क्षेत्र के मिथकों और किंवदंतियों को दर्शाने के भी प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि यह पर्यटकों के लिए बड़ा मनोरंजक होगा क्योंकि इससे ऐसा प्रतीत होगा कि पहाड़ जीवंत हो उठे हैं और दर्शकों से स्वयं बातें कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कम्प्यूटर निर्मित दृश्य, डिजिटल विजुअल इफैक्ट्स, लाइव शूटिंग, पेंटिंग और लेजर लाइट और साऊंड के माध्यम से बनाए गए एपिक शो एक भव्य एवं प्रभावशाली दृश्य प्रस्तुत करेंगे। उन्होंने कहा कि पर्यटकों को हाईड्रॉलिक मूविंग प्लेटफॉर्म की सहायता से 3डी के माध्यम से रोमांचकारी साहसिक खेलों के 7डी जैसा प्रभाव प्रदान किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि कुल्लू के पास मोहाल नेचर पार्क, मनाली के निकट बड़ागाह और शिमला रिपोर्टिंग रूम जैसे कुछ स्थान हैं, जहां इस तरह के शो आयोजित किए जा सकते हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार शिमला के भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान में भी ऐसी गतिविधियां आयोजित करने के लिए केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय से मामला उठा सकती है।

इस अवसर पर अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, सचिव भाषा और संस्कृति डॉ. पूर्णिमा चौहान, निदेशक, पर्यटन सीपी वर्मा, प्रधान मुख्य वन अरण्यपाल अजय कुमार, प्रबंध निदेशक एच.पी.टी.डी.सी. कुमुद सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News