Watch Video: चौके के साथ मुकेश अग्निहोत्री ने लगाई छलांग, क्या हैं भविष्य के संकेत

Sunday, Jan 07, 2018 - 02:28 PM (IST)

ऊना: कांग्रेस की लड़ाई में ये चेहरा सबसे ताकतवर बनकर उभरा। 55 साल के मुकेश अग्निहोत्री कांग्रेस विधायक दल के नेता हैं और कांग्रेस का भविष्य भी। जीत का चौका लगाकर विधायक बने मुकेश अब नेता विपक्ष की भूमिका में दिखेंगे। 53 साल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की टक्कर में कांग्रेस ने मुकेश को आगे कर कुछ नए संकेत भी दे दिए हैं। हिमाचल में कांग्रेस की राजनीति अब तक ऊपरी हिमाचल के बड़े नेताओं की धुरी के ईर्द गिर्द घूमती रही है। चाहे वो 55 साल का राजनीति अनुभव रखने वाले वीरभद्र सिंह हों या फिर विद्या स्टोक्स।


कांग्रेस के तमाम मुख्यमंत्री भी ऊपरी हिमाचल से ही रहे हैं। हिमाचल के इतिहास में ये पहला मौका है जब कांग्रेस ने इतनी बड़ी जिम्मेदारी किसी निचले क्षेत्र से ताल्लुक रखने वाले नेता को दी गई हो। पत्रकार से नेता और नेता से नेता विपक्ष बने मुकेश वीरभद्र की पसंद हैं, जिस पर राहुल ने मुहर लगाई है। उनकी उंगली पकड़ कर ही उन्होंने राजनीति में कदम रखा। 2003 में वीरभद्र के कहने पर ही उन्होंने संतोषगढ़ से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ा और जीता भी। इसके बाद मुकेश ने तीन और चुनाव लड़े और हर बार विरोधियों पर भारी पड़े।


विधायक दल का नेता बनने के साथ ही उन्होंने विरोधी कैंप के सुखविंदर सिंह सुक्खू को भी मात दी है। इत्तेफाक देखिए सुक्खू भी उसी संसदीय क्षेत्र से आते हैं जिसे अब तक बीजेपी का गढ़ माना जाता था। इस गढ़ को तोड़ने में सबसे बड़ा हाथ राजेंद्र राणा का भी रहा, जिन्होंने सीएम के चेहरे को ही चित्त कर दिया। तो क्या कांग्रेस की आने वाली सियासत अब इन तीन चेहरों के आस पास ही घूमेगी।