सांसद शांता कुमार ने गवर्नेंस पर उठाया सवाल, दिया बड़ा बयान

Thursday, Jul 19, 2018 - 09:16 AM (IST)

पालमपुर (भृगु): धरातल पर व्यवस्थाओं को लेकर शांता कुमार ने गवर्नैंस पर प्रश्न खड़ा किया है। बकौल शांता प्रदेश में सरकार बदली है तो तौर-तरीके भी बदलने चाहिए। शांता कुमार डा. राजेंद्र प्रसाद आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं चिकित्सालय टांडा में सर्पदंश से एक युवती की मौत तथा खजियां गौसदन में गऊओं की मौत को लेकर आहत हैं। ऐसे में उन्होंने संबंधित मंत्रालय में बात कर इन दोनों घटनाओं की जांच तथा इनके लिए उत्तरदायी अधिकारियों पर कार्रवाई करने को कहा है। डा. राजेंद्र प्रसाद आयुर्विज्ञान महाविद्यालय एवं चिकित्सालय में चंदरोट की एक युवती की सर्पदंश से मौत को लेकर परिजनों ने समय पर उपचार न मिलने का आरोप लगाया है। 


परिजनों ने आरोप लगाया कि बच्ची को तुरंत टांडा मैडीकल कॉलेज ले जाया गया परंतु आपातकालीन विभाग में कोई भी वरिष्ठ चिकित्सक न होने के कारण उसका समय पर उपचार नहीं हुआ जिस कारण देखते ही देखते उसकी मौत हो गई। घटना के पश्चात परिजनों ने नारेबाजी भी की। परिजनों का आरोप है कि यदि समय रहते वरिष्ठ चिकित्सकों ने उपचार किया होता तो लड़की की जान बच सकती थी। इस घटना को लेकर शांता कुमार आहत हैं। शांता कुमार ने इसी संदर्भ में पूर्व सरकार के समय में एक घटना का जिक्र भी स्वास्थ्य मंत्री से किया है। उन्होंने कहा कि उस समय भी हमीरपुर के एक व्यक्ति को हृदयाघात के पश्चात टांडा मैडीकल कॉलेज लाया गया था परंतु उस समय भी कोई वरिष्ठ चिकित्सक न होने के कारण उक्त रोगी की मौत हो गई थी। 


उन्होंने कहा कि जिस स्वास्थ्य संस्थान में 200 से अधिक चिकित्सक हों वहां इस प्रकार की घटनाएं चिंता का विषय है। उन्होंने कहा कि उस समय भी उन्हें व्यवस्था में सुधार का आश्वासन दिया गया था परंतु ऐसा नहीं हो पाया। यदि व्यवस्थाओं में सुधार हुआ होता तो ताजा घटना नहीं होती। खजियां गौसदन में गऊओं की मौत को लेकर भी शांता कुमार ने चिंता जताई है। उन्होंने कहा कि एक अधिकारी का यह कहना कि चारे के अभाव में गऊओं की मौत हुई, बदहाल स्थिति को खुद बयां कर रहा है। शांता कुमार ने इस संबंध में पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर से भी बात की है तथा आवश्यक कदम उठाए जाने व कोताही बरतने वाले अधिकारियों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने को कहा है। उन्होंने कहा कि जब तक जवाबदेही सुनिश्चित नहीं होगी इस प्रकार की घटनाएं सामने आती रहेंगी। 


टांडा में सर्पदंश से मौत और गौसदन में गऊओं की मौत की जांच हो
सांसद शांता कुमार ने कहा कि टांडा मैडीकल कॉलेज में सर्पदंश से युवती की मौत तथा खजियां गौसदन में गऊओं की मौत ये दोनों घटनाएं चिंताजनक हैं, इनकी जांच होनी चाहिए तथा जिन अधिकारियों की कोताही पाई जाती है उनके विरुद्ध कार्रवाई की जानी चाहिए। इस संबंध में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री तथा पशुपालन मंत्री से फोन पर बात की है तथा इस संबंध में जांच तथा कड़ी कार्रवाई किए जाने को कहा है। सरकार बदलने के बाद व्यवस्था में भी बदलाव आना चाहिए तथा यह बदलाव धरातल पर दिखना चाहिए।

Ekta