सांसद किशन कपूर ने लोकसभा में उठाया डल्हौजी को रेलमार्ग से जोड़ने का मुद्दा

Thursday, Dec 09, 2021 - 05:02 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): कांगड़ा-चम्बा के सांसद किशन कपूर ने हिमाचल प्रदेश के आकांक्षी जिला चम्बा के प्रसिद्ध ऐतिहासिक और पर्यटन नगर डल्हौजी को पठानकोट रेल मार्ग से जोड़ने का मामला वीरवार को लोकसभा में उठाया। लोकसभा में शून्यकाल के दौरान सांसद किशन कपूर ने पठानकोट (चक्की बैंक ) रेल लाइन से डल्हौजी को जोड़ने के प्रस्ताव पर रेल मंत्रालय से विचार करने का अनुरोध किया।

उन्होंने कहा कि जिला चम्बा देशी और विदेशी पर्यटकों में समृद्ध संस्कृति और ऐतिहासिकता व नैसर्गिक आभा के कारण विख्यात है। इस जिला की विशिष्ट वन-संपदा, पर्वत-शृंखलाओं के रोचक दृश्य बरबस ही पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। उन्होंने कहा कि 6500 वर्ग किलो मीटर में फैले इस जिले के एक तरफ जम्मू-कश्मीर की सीमाएं हैं तो दूसरी ओर पंजाब प्रदेश है। इस जिले की जनसंख्या का 50 प्रतिशत अनुसूचित जाति और जनजाति से संबंधित है और यह जिला तीर्थाटन के साथ-साथ साहसिक पर्यटन के समुचित अवसर प्रदान करता है ।

चम्बा एक आकांक्षी जिला है जहां विकास की ओर और अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इसी जिला के प्रसिद्ध ऐतिहासिक एवं पर्यटन नगर डल्हौजी को पठानकोट (चक्की बैंक) रेललाइन से जोड़ने के एक प्रस्ताव पर विचारार्थ सदन के माध्यम से अनुरोध कर रहा हूं। डल्हौजी की ऐतिहासिकता की चर्चा करते हुए सांसद किशन कपूर ने कहा कि डलहौजी का संबंध नेताजी सुभाष चंद्र बोस और क्रांतिकारी शहीद भगत सिंह के चाचा स्वतंत्रता सेनानी अजीत सिंह से भी रहा है। डल्हौजी की दूरी पठानकोट रेलवे स्टेशन से मात्र 85 किलोमीटर है।

सांसद किशन कपूर ने भानुपल्ली (बिलासपुर) -लेह जैसी महत्वाकांक्षी रेल मार्ग निर्माण की योजना को स्वीकृति प्रदान कर हिमाचल वासियों की अपेक्षाओं और आकांक्षाओं को बुलंदियां प्रदान करने के लिए प्रधान मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि पर्यटन स्थल डल्हौजी को रेल मंत्रालय द्वारा पठानकोट रेल लाइन से जोड़ने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया जाए तो प्रदेश के चम्बा जिला में भी विकास के नए युग का सूत्रपात होगा।
 

Content Writer

Kaku Chauhan