‘काले’ नमक को लेकर सांसद ने HSCL को दी ‘यह’ चेतावनी

Sunday, Feb 19, 2017 - 08:03 PM (IST)

मंडी (नितेश सैनी): हिंदोस्तान साल्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड गुम्मा व द्रंग में काला नमक निकालने का काम जल्दी शुरू करे अन्यथा केंद्र सरकार से शिकायत होगी। द्रंग और गुम्मा नमक खान का औचक निरीक्षण करने के बाद हिंदोस्तान साल्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अधिकारियों को सांसद रामस्वरूप शर्मा ने यह चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पास उन्होंने द्रंग व गुम्मा नमक खान को शुरू करने का मामला रखा तथा उन्होंने हस्तक्षेप कर द्रंग व गुम्मा नमक खान को शुरू करने के लिए 3 करोड़ रुपए की राशि हिंदोस्तान साल्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड को दी। 

15 दिनों से बंद है खुदाई का कार्य 
सांसद रामस्वरूप शर्मा ने कहा कि 3 करोड़ रुपए राशि मिलने के बाद भी कॉर्पोरेशन कछुआ चाल से काम कर रही है और अंडरग्राऊंड मैटल माइन सर्वेयर न मिलने का बहाना बनाकर पिछले 15 दिनों से खुदाई कार्य बंद कर दिया है। उन्होंने कहा कि अंडरग्राऊंड मैटल माइन सर्वेयर नियुक्त करना हिंदोस्तान साल्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड का काम है तथा बहाना बनाकर लोगों की सुविधाओं को नहीं छीना जा सकता।

एक दशक से काले चट्टानी नमक को तरसे लोग
पिछले एक दशक से जिला मंडी के लोग काले चट्टानी नमक का स्वाद चखने को आतुर हैं। सांसद ने कॉर्पोरेशन के सी.एम.डी. एस.पी. बंसल और केंद्रीय खनन सचिव से दूरभाष पर बात की तथा पूरी यथावत स्थिति से उन्हें अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि कॉर्पोरेशन के अधिकारियों ने जल्दी ही नमक खानों का काम शुरू करने का आश्वासन दिया है। कॉर्पोरेशन के अधिकारियों को सीधे तौर पर निर्देश दिए गए हैं कि वह जल्दी सर्वेयर की नियुक्ति कर काम को शुरू करें अन्यथा वह इस मामले को केंद्र सरकार के पास ले जाएंगे।