रोहतांग दर्रे में हल्की बर्फबारी के बीच जारी रही वाहनों की आवाजाही

Sunday, Nov 11, 2018 - 10:23 PM (IST)

मनाली: रविवार को रोहतांग दर्रे में हल्की बर्फबारी के बीच वाहनों की आवाजाही दिनभर जारी रही। रोहतांग सहित लाहौल और मनाली में बादल छा जाने से मनाली-केलांग मार्ग में वाहनों की आवाजाही बढ़ गई। एच.आर.टी.सी. ने खराब मौसम को देखते हुए केलांग-कुल्लू-केलांग रूट पर अपनी बस सेवा बंद कर दी है। सुबह के समय प्रशासन ने मनाली की ओर गुलाबा व लाहौल की ओर कोकसर में वाहनों को रोका। हालात को देखते हुए व लोगों के आग्रह पर प्रशासन ने छोटे वाहनों को आर-पार जाने की अनुमति दे दी और उनकी दिनभर आवाजाही जारी रही।

लोगों में रहा अफरा-तफरी का माहौल
मौसम खराब होता देख लाहौल जाने वाले लोगों में सुबह से अफरा-तफरी का माहौल रहा। बस सेवा न मिलती देख लोग छोटे वाहनों में रोहतांग के आर-पार गए। बी.आर.ओ. ने भी बर्फबारी होने की सूरत में अब दर्रे को बहाल न करने की बात कही है, जिससे लाहौल घाटी के लोगों की दिक्कतें बढ़ गई हैं। हालांकि इस बार आपात स्थिति में लोगों के पास रोहतांग सुरंग बेहतर विकल्प है लेकिन दर्रा खुला रहने से लोगों को आवाजाही में आसानी हो रही है। रोहतांग दर्रे में राहगीरों की मदद के लिए लाहौल-स्पीति प्रशासन मंगलवार को रैस्क्यू पोस्ट स्थापित कर रहा है। प्रशासन का कहना है कि रोहतांग दर्रे पर वाहनों की आवाजाही मौसम की परिस्थितियों पर निर्भर रहेगी।

बर्फबारी के दौरान नहीं मिलेगी अनुमति
एच.आर.टी.सी. केलांग के आर.एम. मंगल चंद मनेपा ने बताया कि लाहौल घाटी में बस सेवा जारी है लेकिन रोहतांग दर्रे में मौसम खराब होता देख केलांग-कुल्लू-केलांग के मध्य बस सेवा बंद कर दी है। वहीं एस.डी.एम. मनाली रमन घरसंगी ने बताया कि वाहन चालकों से आग्रह है कि वे हालात को देखकर ही गुलाबा से आगे का रुख करें। दर्रे में बर्फबारी होने की सूरत में वाहनों को गुलाबा से आगे जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

Vijay