रंग लाया ट्रक ऑप्रेटरों का आंदोलन, उद्योग मंत्री के इस आश्वासन पर खत्म की हड़ताल

Thursday, Jun 15, 2017 - 10:53 PM (IST)

बिलासपुर: जे.पी. सीमैंट उद्योग बागा में करोड़ों रुपए के बकाया मालभाड़े को लेने के मुद्दे पर विभिन्न ट्रक आप्रेटर सहकारी सभाओं के 4 पदाधिकारियों दौलत राम ठाकुर, कुलदीप, प्रेम सिंह व कैप्टन भगत राम द्वारा 8 दिनों से जारी आमरण अनशन वीरवार को उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री व 20 सूत्रीय कार्यक्रम क्रियान्वयन समिति के अध्यक्ष राम लाल ठाकुर द्वारा आश्वासन दिए जाने के बाद समाप्त कर दिया गया। उद्योग मंत्री ने स्वयं अपने हाथों से अनशनकारियों को जूस पिलाकर उनका अनशन समाप्त करवाया।



अल्ट्राटैक सीमैंट कंपनी करेगी मालभाड़े की अदायगी
वीरवार शाम के समय राम लाल ठाकुर व उद्योग मंत्री मुकेश अग्रिहोत्री उद्योग विभाग के निदेशक राजेश शर्मा, उद्योग सचिव, डी.सी. बिलासपुर ऋग्वेद ठाकुर के साथ अनशन स्थल पर पहुंचे और इन दोनों नेताओं ने अनशनकारियों सहित अन्य ट्रांसपोर्टरों से बातचीत की।  उद्योग मंत्री ने ट्रांसपोर्टरों को आश्वासन दिया कि आगामी मंगलवार तक अल्ट्राटैक सीमैंट कंपनी जे.पी. कंपनी को टेकओवर कर लेगी और आप्रेटरों के बचे हुए मालभाड़े की अदायगी भी वही करेगी।अत: ट्रक आप्रेटर उन्हें मंगलवार तक का समय दें। तब तक उनकी समस्या को हल करवा दिया जाएगा, जिसके बाद ट्रक आप्रेटरों की सभी सभाओं के प्रतिनिधियों ने आमरण अनशन को समाप्त कर दिया। 

फाइनांस कंपनी द्वारा जब्त ट्रकों को छुड़ाया जाएगा 
अनशन समाप्त होने के बाद उद्योग मंत्री ने ट्रक आप्रेटरों से कहा कि वे सीमैंट ढुलाई कार्य भी आरंभ कर दें। उन्होंने यह भी कहा कि फाइनांस कंपनियों को भी कहा जाएगा कि वे स्थिति सामान्य होने तक ट्रकों को जब्त न करें। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि फाइनांस कंपनी द्वारा इससे पहले जब्त किए जा गए ट्रक भी छुड़वा लिया जाएगा। जानकारी के अनुसार करीब 1200 ट्रक अब तक बैंकों या फाइनांस कंपनी द्वारा जब्त किए जा चुके हैं। अब सरकारी हस्तक्षेप से इनके मालिकों को अपने ट्रकों के वापस मिलने की आस बंधी है। 

भाजपा विधायक रणधीर शर्मा ने भी दिया था समर्थन
जे.पी. कंपनी से मालभाड़ा लेने की मांग को लेकर आमरण अनशन पर बैठे ट्रक आप्रेटरों को भाजपा विधायक रणधीर शर्मा ने भी समर्थन दिया था। उन्होंने ऐलान किया था कि यदि 2-3 दिन में कंपनी, प्रशासन व सरकार ने इस मुद्दे को नहीं निपटाया तो वे भी ट्रक आप्रेटरों के साथ ही अनशन पर बैठ जाएंगे। वहीं ए.सी.सी. में माल ढुलाई कर रही बी.डी.टी.एस. कार्यकारिणी ने भी समर्थन देने का ऐलान कर दिया था। इसके अतिरिक्त हिमाचल किसान सभा ने भी कुछ दिन पूर्व ट्रक आप्रेटरों को समर्थन देते हुए उनके माल ढुलाई भाड़े की अदायगी शीघ्र करने की मांग प्रदेश सरकार से की थी।