नौहराधार में सफेद सीमेंट प्लांट का रास्ता साफ, जारी हुआ मंशा पत्र

Saturday, Jun 30, 2018 - 04:12 PM (IST)

राजगढ़ (गोपाल)- सिरमौर के गिरीपार क्षेत्र के उपमंडल संगड़ाह के नौहराधार में प्रस्तावित सफेद सीमेंट प्लांट को मंत्रिमंडल की मंजूरी मिलने के बाद प्रदेश सरकार द्वारा यहां खनन कार्य की लीज के लिए भारत सरकार के उपक्रम अरावली जिप्सम को मंशा पत्र भी जारी किया गया है। सरकार तथा एफसीसीआई अरावली के बीच होने वाले समझौते के बाद सीमेंट प्लांट संबंधी प्रक्रिया और तेज होने की उम्मीद है।

 

भूमि को हो चुका है निरीक्षण
करीब 1200 बीघा भूमि पर चलने वाले लगभग एक हजार करोड़ के सीमेंट प्लांट व खदान की लिए अधिग्रहण की जाने वाली भूमि का गत 26, फरवरी को एसडीएम संगड़ाह की अध्यक्षता वाली कमेटी द्वारा निरीक्षण किया जा चुका है। उक्त निरिक्षण के बाद 4 मई को उपायुक्त सिरमौर द्वारा भी भूमि को देखा गया तथा इस बारे में स्थानीय लोगों की राय ली गई। सिरमौर में भारत सरकार के माध्यम से स्थापित होने वाले इस पहले सफेद सीमेंट उद्योग से जहां 200 लोगों को प्रत्यक्ष रुप से रोजगार मिलेगा, वही तीन हजार के करीब बेरोजगारों को परोक्ष तौर पर यह उद्योग रोजगार देगा। प्रशासनिक सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार 108 हेक्टेयर में लगने वाले इस प्लांट के लिए सही दाम मिलने पर हालांकि अधिकतर जमीन के मालिक भूमि देने को राजी हैं, मगर प्रभावित क्षेत्र के कुछ लोग प्रर्यावरण प्रदूषण की आशंका के चलते इसके विरोध में भी हैं। साथ लगते राजगढ़ उपमंडल के अंतर्गत आने वाले हो गांव पलाऊ के लोग भी उक्त सीमेंट प्लांट उनकी जमीन पर लगाए जाने का प्रस्ताव सरकार के समक्ष रख चुके हैं।

 

इको फ्रेंडली होगा प्लांट
भारत सरकार के उपक्रम अरावली जिप्सम एंड मिनरल के महाप्रबंधक सुरेंद्र सिंह शेखावत तथा प्रबंध निदेशक एवं संयुक्त सचिव उर्वरक विभाग भारत सरकार अलका तिवारी ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा कि, दो दिन पूर्व हिमाचल सरकार ने उक्त सीमेंट प्लांट के खनन पट्टे के लिए मंशा पत्र जारी कर दिया है। उन्होंने कहा कि, इको फ्रेंडली ढंग से इस सीमेंट प्लांट को स्थापित किया जाएगा, ताकि पर्यावरण तथा स्थानीय लोगों को इससे अन्य उद्योगों की तरह नुकसान न पहुंचे।

 

प्रदेश सरकार का जताया आभार
उधर भाजपा मंडल अध्यक्ष प्रताप तोमर, महासचिव जगत भलाड़ी व जिला मीडिया प्रभारी प्रताप रावत आदि ने नौहराधार सीमेंट फैक्ट्री को कैबिनेट से मंजूरी देने के लिए प्रदेश सरकार का आभार जताया। उन्होंने कहा कि, यह जिला सिरमौर का सरकारी उपक्रम का सबसे बड़ा सिमेंट उद्योग होगा। नौहराधार में कृषि विज्ञान केंद्र व विद्युत सब स्टेशन को मंजूरी देने के लिए भी भाजपाइयों ने प्रदेश सरकार का आभार जताया। बहरहाल जल्द सब कुछ ठीक रहा तो जल्द इस सफेद सीमेंट फैक्ट्री का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

kirti