प्रेरकों ने रोजगार के लिए PM Modi को लिखा पत्र, मांगों को लेकर निकाली रैली

Thursday, Sep 06, 2018 - 10:22 PM (IST)

चम्बा: प्रेरकों के एक प्रतिनिधिमंडल ने वीरवार को डी.सी. चम्बा के माध्यम से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक मांग पत्र भेजा। इस मांग पत्र में जहां उन्होंने अपनी बेरोजगारी की दुहाई देकर उन्हें राहत पहुंचाने की गुहार लगाई है तो साथ ही उन्होंने इस वर्ग को फिर से रोजगार मुहैया करवाने की मांग की है। साक्षर भारत मिशन प्रेरक संघ के जिलाध्यक्ष मोहम्मद अयूब की अगुवाई में मिले प्रेरकों के प्रतिनिधिमंडल ने डी.सी. चम्बा को मांग पत्र सौंपा। इस बारे जानकारी देते हुए संघ के प्रधान मोहम्मद अयूब ने बताया कि उन्होंने प्रधानमंत्री को बताया है कि पिछले 8 वर्षों से यह वर्ग प्रदेश के अशिक्षित वर्ग को शिक्षित करने में जुटा रहा और सरकार के लक्ष्य को पूरा करवाने में इस वर्ग ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके अलावा इस समयावधि में इस वर्ग ने केंद्र व राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने का भी कार्य किया।

प्रेरक साक्षर भारत मिशन को बंद कर बेरोजगार किए प्रेरक
लोगों को प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और सूक्ष्म बीमा योजना जैसी अन्य जनहितैषी योजनाओं के प्रति जागरूक किया लेकिन अफसोस की बात है कि इसी वर्ष के मार्च माह में केंद्र सरकार ने अपने प्रेरक साक्षर भारत मिशन को बंद कर दिया। इस वजह से एक ही दिन में प्रदेश के हजारों प्रेरक बेरोजगार हो गए। उन्होंने कहा कि यह वर्ग केंद्र सरकार से मांग करता है कि उन्हें या तो शिक्षा विभाग में समायोजित किया जाए या फिर पंचायती राज विभाग में शामिल किया जाए। उन्होंने कहा कि 8 वर्ष तक सेवाएं देने के बाद बेरोजगार होने से कई परिवारों पर आर्थिक संकट आ गया है।

साक्षात्कार में मिलें 5 से 10 प्रतिशत तक अतिरिक्त नंबर
उन्होंने कहा कि संघ यह भी मांग करता है कि सरकार इस वर्ग को किसी भी साक्षात्कार में भाग लेने के लिए 5 से 10 प्रतिशत तक अतिरिक्त नंबर मुहैया करवाने की व्यवस्था करे तो साथ ही इस वर्ग के लिए ठोस नीति बनाई जाए। इससे पूर्व इस वर्ग ने अपनी मांगों को लेकर जिला मुख्यालय में एक रैली निकाली। यह रैली मुख्य बाजार से होती हुई डी.सी. कार्यालय परिसर में आकर सम्पन्न हुई।

Vijay