30 साल से बच्चों के लिए आंसू बहा रही एक मां, जानिए क्या है वजह

Tuesday, Oct 02, 2018 - 07:23 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन): आज पूरे भारतवर्ष में गांधी जयंती बड़ी धूमधाम से मनाई जा रही है वहीं गांधी जी ने अपने शिष्यों को यह बात भी सिखाई थी कि बुरा मत देखो बुरा मत बोलो और बुरा मत सुनो। वहीं आज गिरीपार क्षेत्र के कोटगा पंचायत के खनलोग गांव में 2 बालक संदीप और सोनू  प्रशासन की अनदेखी की मार झेल रहे हैं। प्रशासन को कई बार उन बच्चों की हालत से अवगत करवाया गया है लेकिन प्रशासन द्वारा उनके लिए कोई भी उचित कदम नहीं उठाया जा रहा है। गौरतलब है कि दोनों बालक बचपन से ही न तो सही ढंग से बोल सकते हैं तथा न ही चल सकते हैं और न ही कुछ काम कर सकते हैं। उनके माता-पिता भी बुजुर्ग हो चुके हैं तथा उनका यह कहना है कि हम जब मर जाएंगे तो उनके बाद इन बच्चों को कौन देखेगा। इस बारे में कई बार प्रशासन से भी गुहार लगा चुके हैं कि इन बच्चों के रहने व खाने की उचित व्यवस्था की जाए।

सरकार को देना चाहिए ध्यान
दूसरी तरफ सरकार कुपोषण के खात्मे के लिए लाखों रुपए की स्कीमें चला रही है तथा जो पहले ही कुपोषण की वजह से पीड़ित हंै उनको नहीं देख रही है। इस बारे में गांव के लोगों का भी कहना है कि जयराम सरकार को इस तरफ ध्यान देना चाहिए तथा जल्द से जल्द इन बच्चों की रहने के लिए उचित व्यवस्था का इंतजाम किया जाए। वहीं पिछली सरकार से भी गांव के लोग कई बार विधायक हर्षवर्धन चौहान तथा पूर्व विधायक बलदेव तोमर को भी इस बारे अवगत करा चुके हैं परंतु अभी तक उन्होंने कोई भी उचित कार्यवाही नहीं की, जिससे परेशान होकर अब बच्चों के मां-बाप ने बच्चों को अपने साथ ही मार डालने की बात कह दी है।

हमारे गुजरने के बाद कौन करेगा पालन-पोषण : कली राम
संदीप और सोनू के पिता कली राम का कहना है कि मेहनत-मजदूरी करके अभी तो इनका पालन-पोषण कर रहे हैं। हमारे गुजरने के बाद उनका पालन-पोषण कौन करेगा यह चिंता हर रोज सताई जा रही सरकार से जोरदार आग्रह है कि हमारे मरने के बाद सरकार या तो इन्हें भी मार दे या किसी अच्छे अस्पताल में इनका उपचार करवाए।

अपने बच्चों के लिए आंसू बहा रही मां
आज भी मां अपने बच्चों के लिए आंसू बहा रही है। भगवान से प्रार्थना कर रही है बच्चों की परेशानी का कोई अच्छा समाधान निकले। 30 साल से अब भी मां अपने हाथों से ही अपने बच्चों को खाना खिलाती है व उनका पालन-पोषण कर रही है।

फिर उठाया जाएगा मामला
स्थानीय प्रधान रघुवीर का कहना है कि मां-बाप ने कई बार प्रशासन के सामने इस समस्या को उठाने की कोशिश की पर प्रशासन की अनदेखी से इस समस्या का हल नहीं हो पाया। प्रधान ने बताया एक बार फिर इस मामले को जोरशोर से उठाया जाएगा। शायद जयराम सरकार इन दोनों भाइयों की समस्या का समाधान कर सके।

दोनों भाइयों की हालत देख आंसू बहा रहा पूरा गांव
गांव के मुखिया तुलसीराम ने बताया आज पूरा गांव इन दोनों भाइयों की हालत को देखकर आंसू बहा रहा है मां-बाप की उमर तो बहुत ज्यादा हो चुकी है उनके गुजरने के बाद कौन इनकी सेवा करेगा। पूरे गांव के लोगों ने जयराम सरकार से जोरदार आग्रह किया है कि इन दोनों भाइयों की इस गंभीर समस्या का कोई समाधान निकाला जाए।

Vijay