पत्थर दिल हुई मां की ममता, जन्म देते ही पालने में छोड़ा

Thursday, Jun 22, 2017 - 06:24 PM (IST)

मंडी (नीरज शर्मा): जोनल अस्पताल मंडी में अनचाहे बच्चों को छोडऩे के लिए जो पालना लगाया गया है, उसमें एक मां अपनी नवजात बच्ची को छोड़ आई है। इस पालने में नवजात को छोडऩे का यह पहला मामला है। बता दें कि गत वर्ष दिसम्बर में जिला प्रशासन के आदेशों पर बाल संरक्षण और स्वास्थ्य विभाग ने संयुक्त रूप से जोनल अस्पताल में एक अनचाहा नाम से पालना स्थापित किया है, जहां पर दंपति अपनी अनचाही संतान को छोड़ सकते हैं। यह पालना इसलिए स्थापित किया गया है ताकि किसी नवजात को न पालने की सूरत में उसे न तो मौत के घाट उतारा जा सके और न ही उसे कहीं फैंका जा सके।



सर्जिकल वार्ड के बाहर स्थापित है पालना
किसी नवजात को जिंदगी मिल सके, इसी उद्देश्य से यह पालना जोनल अस्पताल में सर्जिकल वार्ड के बाहर स्थापित किया गया है। बताया जा रहा है कि वीरवार दोपहर को एक मां अपनी नवजात बच्ची को इसमें छोड़ आई। इसकी सूचना जैसे ही अस्पताल प्रबंधन को मिली तो उन्होंने बाल संरक्षण विभाग को सूचित किया और बच्ची को उपचार के लिए जोनल अस्पताल के एस.एन.सी.यू. में भर्ती करवा दिया। बच्ची लगभग 1 या 2 दिन की बताई जा रही है। 



शिशु केंद्र शिमला भेजी जाएगी बच्ची
जिला बाल संरक्षण अधिकारी दुनी चंद ठाकुर ने बताया कि बच्ची को अभी जोनल अस्पताल में भर्ती करवाया गया है और जब डाक्टर बच्ची के पूरी तरह से स्वस्थ होने की रिपोर्ट देंगे उसके बाद बच्ची को शिशु केंद्र शिमला भेज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि कोई इस बच्ची को गोद लेना चाहता है तो वह शिमला स्थित शिशु केंद्र में संपर्क कर सकता है। उन्होंने प्रसन्नता जताई कि महिला ने नवजात को इधर-उधर फैंकने की बजाय पालना केंद्र में छोड़ा। उन्होंने बताया कि बच्ची की सही ढंग से परवरिश की जाएगी।