विश्व के सबसे ऊंचे ''स्टैच्यू ऑफ यूनिटी'' का दीदार जल्द, गवर्नर-CM जयराम को समारोह का न्यौता

Friday, Oct 12, 2018 - 03:53 PM (IST)

शिमला (योगराज): देश भर के किसानों के औजारों और मिट्टी इत्यादि से बनी सरदार पटेल की विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा गुजरात मे बनकर तैयार हो गई है। मूर्ति के निर्माण में लगभग 2 हजार करोड़ का खर्च आया है। प्रतिमा का अनावरण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 31 अक्टूबर को करने जा रहे हैं। सरदार वल्लभ भाई पटेल के देश को आजाद करवाने और भारत की एकता व अखंडता के योगदान के लिए मोदी सरकार ने श्रद्धांजलि देने के मकसद से स्मारक का निर्माण करवाया है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और राज्यपाल आचार्य देवव्रत को अनावरण कार्यक्रम में भाग लेने का न्योता गुजरात के गृह मंत्री प्रदीप सिंह जडेजा न्योता दिया गया है।


सरदार वल्लभ भाई पटेल की ये मूर्ति दुनिया में सबसे ऊंची मूर्ति है जिसमें देश के किसानों के खेती में प्रयोग होने वाले औजारों का लोहा भी इस्तेमाल किया गया है ताकि किसान भी भावनात्मक रूप से पटेल जी को श्रद्धांजलि दे सके। प्रतिमा की लंबाई 182 मीटर है और 500 प्रवासी लोगों को रहने के टेंट सिटी भी बनाई गई है। हर राज्य का अतिथि गृह भी बनाया जाएगा जिससे लोग घूमने आने पर वहां ठहर सके। पर्यटन की दृष्टि से ये क्षेत्र आकर्षण का केंद्र बनेगा। देश-विदेश की फूलों की किस्मों को भी नर्मदा नदी के आसपास 17 किलो मीटर के दायरे में फ्लावर वैली का भी निर्माण किया जाएगा। 

गुजरात से लगातार दूसरे राज्यों के लोगों के पलायन पर मंत्री ने कांग्रेस पर आरोप लगाया है कि वह कुछ लोगों को उकसा कर गुजरात का माहौल खराब करने की कोशिश कर रही है, जिससे लोग गुजरात छोड़कर बाहर जाए। ऐसे लोगों के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं। 500 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया गया है जिससे माहौल पर काबू पाया जा सके। गुजरात के विकास में सभी राज्यों के लोगो का योगदान रहा है। लोगों के हितों की रक्षा करना सरकार का काम है और सरकार इसके लिए काम कर रही है। 
 

Ekta