सामाजिक सुरक्षा की पैंशन के लिए बढ़ा इंतजार, जिले में लटके 8000 से अधिक मामले

Saturday, Feb 27, 2021 - 11:21 AM (IST)

धर्मशाला (जिनेश) : जिला कांगड़ा में सामाजिक सुरक्षा के चाहवानों को अभी पैंशन के लिए और इंतजार करना होगा। जिला कांगड़ा में अभी तक 8 हजार 650 मामले पैंशन की स्वीकृति के लिए लंबित पड़े है। जानकारी के अनुसार इन पैंशन के मामलों में वृद्धा अवस्था पैंशन, विधवा पैंशन व दिव्यांग पैंशन के मामले है। विभाग की मानें तो सबसे अधिक मामले वृद्धा अवस्था पैंशन के लंबित पड़े हुए है। विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस बार वृद्धा अवस्था पैंशन में 7034 लोगों के आवेदन आए है। इसके अलावा विधवा पैंशन के लिए जिला से 1 हजार 174 महिलाओं ने पैंशन के लिए आवेदन किया है। वहीं दिव्यांग पैंशन के तहत 442 लोगों ने आवेदन किया है। जिला सामाजिक कल्याण विभाग द्वारा उक्त सभी मामलों को स्वीकृति के लिए शिमला निदेशालय भेजा है तथा जैसे ही स्वीकृति मिल जाती है आवेदनकर्ताओं को सामाजिक पैंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

एक साल से लटके के पैंशन के मामले

जानकारी के मुताबिक जिला में सामाजिक पैंशन योजना के तहत पिछले एक साल से एक भी नए पैंशन के मामले विभाग द्वारा स्वीकृत नहीं किए गए है। अप्रैल 2020 में ही इससे पहले सामाजिक पैंशन योजना के तहत मामले स्वीकृत किए गए थे। 6 महीने पहले जिला भर में सामाजिक पैंशन योजना के तहत 3032 लोगों ने अपना आवेदन किया था लेकिन सितम्बर से इस साल की शुरूआत तक 5 हजार से अधिक लोगों ने सामाजिक पैंशन के लिए आवेदन किया गया है।

दिशा की बैठक में भी उठ चुका है 2 बार मामला

सामाजिक पैंशन के लिए नए लाभार्थियों को काफी समय से इंतजार करना पड़ रहा है। जिला में सामाजिक पैंशन के नए लाभार्थियों के मामलों को स्वीकृति न मिलने का मामला दिशा की बैठकों में 2 बार उठ चुका है। जिसमें कांगड़ा-चंबा के सांसद किशन कपूर व इस बार केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर भी विभाग को पैंशन के मामलों को स्वीकृति जल्द प्रदान करने की पैरवी कर चुके हैं।
जिला कल्याण अधिकारी कांगड़ा अशीम सूद का कहना है कि जिला में अब तक सामाजिक पैंशन योजना के तहत 8650 नए मामलों को स्वीकृति के लिए विभाग के पास भेजा है। जैसे ही शिमला से स्वीकृति मिल जाती है लंबित पड़े आवेदकों को पैंशन शुरू कर दी जाएगी। 
 

Content Writer

prashant sharma