हिमाचल के इस धार्मिक शक्तिपीठ में 1 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने टेका माथा

Sunday, Jun 25, 2017 - 11:12 PM (IST)

नयनादेवी: विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्रीनयना देवी में गुप्त नवरात्रों के दौरान भारी भीड़ उमड़ी। दूसरे नवरात्रे के उपलक्ष्य पर 1 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने मां के दर्शन किए। शनिवार रात से ही भारी भीड़ उमडऩी शुरू हो गई थी। गुप्त नवरात्रों के दौरान प्रदेश सहित पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, यूू.पी., बिहार और अन्य प्रदेशों से भारी संख्या में श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए पहुंचे। श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर के कपाट सुबह 3 बजे खोल दिए गए थे लेकिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ ज्यों की त्यों रही। दोपहर की आरती के बाद भीड़ और बढ़ गई। मां की एक झलक पाने के लिए श्रद्धालुओं को 5 से 6 घंटे लाइन में खड़ा होना पड़ा। 

छोटे-छोटे समूहों में दर्शनों के लिए भेजे श्रद्धालु
श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए मंदिर अधिकारी मदन सिंह चंदेल के नेतृत्व में श्रद्धालुओं को छोटे-छोटे समूहों में मंदिर में दर्शनार्थ भेजा गया और भीड़ पर पूरी तरह नियंत्रण बनाए रखा। होमगार्ड के इंचार्ज मंगत राम ने भी समय-समय पर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और भीड़ पर नियंत्रण कायम रखा। मंदिर में भारी भीड़ पर नियंत्रण कायम करने के लिए मंदिर अधिकारी मदन सिंह चंदेल, पुजारी वर्ग व न्यास कर्मचारी भी निकासी तेज करवाने में लगे रहे। 

बस अड्डे पर लगा घंटों जाम
श्रद्धालुओं की गाडिय़ां इतनी थीं कि मुख्य बस अड्डे पर घंटों जाम लगा रहा। श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु बस्सी पठाना के श्रद्धालुओं ने मंदिर के समीप ठंडे पानी की छबील भी लगाई। माता रानी की प्राचीन गुफा में भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगी रही। लंबी-लंबी लाइनों में श्रद्धालुओं ने माता की गुफा के दर्शन किए।