बर्फबारी से सराज का आधा से ज्यादा क्षेत्र मुख्यालय से कटा

punjabkesari.in Thursday, Nov 26, 2020 - 03:24 PM (IST)

गोहर (ख्यालीराम): सर्दी के मौसम ने एक बार फिर से करवट ले ली है। जिससे आने वाला वक्त और ठंडा रहना वाला है। बुधवार रात को हुई लगातार बारिश और बर्फबारी ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया। ऊंची पहाड़ियों में ताजा हिमपात और निचले क्षेत्रों में झमाझम बारिश का दौर पाशा पलटते ही शुरू हो गया है।
रातभर जमकर हुई बर्फबारी के कारण सराज के कई सड़क मार्ग पूरी तरह से आवाजाही को बाधित हुए हैं। मौसम गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है। पहाड़ियों पर ताजा बर्फबारी से पूरे सराज समेत नाचन में शीत लहर चल रही है। कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे आ गया है। दुर्गम इलाके मुख्यालय से कट गए हैं। 
बारिश-बर्फबारी से ऊंचाई वाले इलाकों में रह रहे लोगों की दुश्वारियां भी बढ़ गई हैं। कई इलाकों में बिजली, पेयजल, यातायात प्रभावित हुआ है। सराज क्षेत्र की करीब दो दर्जन सड़कें बर्फबारी के कारण बंद है। जिला के शिकारी देवी, कमरुनाग, तुंगासीगढ़, नारायणगढ़, जंजैहली, छतरी, मगरुगला, गाड़ागुशैणी, शैटाधार, देवीदहढ़, थुनाग और अन्य ऊंचाई वाले इलाके बर्फ से सराबोर हो गए हैं। कई गांवों में बिजली गुल होने से लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
पहाड़ों में लोगों को हाड कंपा देने वाली ठंड का सामना करना पड़ रहा है। लोग ठंड से बचने के लिए हीटर और आग का सहारा ले रहे हैं। वही ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने के चलते लोगों का घरों से बाहर निकलना भी मुश्किल हो गया है। बर्फबारी होने से शीतलहर तेज हो गई है जिसके चलते लोग घरों में ही दुबक गए हैं। 
पर्यटक तथा ग्रामीण ऊंचाई वाले क्षेत्रों में न जाएं : एसडीएम
एसडीएम थुनाग पारस अग्रवाल ने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार मौसम खराब की तरह बना रहेगा। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी और मध्यम व निचले क्षेत्रों में भारी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। उन्होंने कहा है कि कोई भी पर्यटक तथा ग्रामीण ऊंचाई वाले ऐसे क्षेत्रों में न जाएं। जहां अधिक बर्फबारी के आसार बने हुए हैं। ऐसे में जरा सी लापरवाही घातक सिद्ध हो सकती है। उन्होंने कहा कि बर्फबारी से उत्पन्न हुई समस्याओं को कम करने के लिए सबंधित विभागों को मुश्तैद होने बारे आदेश जारी कर दिए गए हैं। हालांकि बीते रात विद्युत आपूर्ति के सराज हल्के में 55 डी.टी.आर. बाधित हो गए थे। लेकिन विभाग ने मशक्कत कर साढ़े 11 बजे से पूर्व सभी बहाल कर दिए हैं।
बर्फबारी से ये सड़क मार्ग हुए अवरुद्ध
बर्फबारी से जो सड़क मार्ग प्रभावित हुए हैं। उनमें लंबाथाच-शिल्हिबागी, गाड़ागुशैणी-टपनाली, टपनाली-घाट, मींच-देयोगी, बासन-सोमगाड़, नारायण गलु-डिडर, थाची-डिडर, नारायण गलु-शैटाधार, थाटा-समलवास, टिक्की-शैटाधार, बाउंचरी-कांडा, महुधार-नलवागी, छतरी-गाड़ागुशैणी, छतरी-जंजैहली वाया लस्सी, छतरी-मगरुगला, जंजैहली-बखरोट- रायगढ़, बाली-थाची, बुंग-रेशन, थाची-बिजेहर, कोट-जैंसला, जंजैहली-शिकारीदेवी सड़क आवाजाही के लिए पूरी तरह अवरुद्ध हो गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rajneesh Himalian

Recommended News

Related News