चम्बा में बर्फबारी से 50 से अधिक सड़कें बंद, दुर्गम क्षेत्रों में बढ़ीं दुश्वारियां

punjabkesari.in Thursday, Jan 06, 2022 - 12:10 AM (IST)

चम्बा (काकू): चम्बा जिले के दुर्गम क्षेत्रों में भारी बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है। 50 से अधिक सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं। इसके अलावा कई क्षेत्रों में विद्युत आपूर्ति ठप्प रही। अधिकांश सड़कें यातायात के लिए अवरुद्ध हो गई हैं और मोबाइल नैटवर्क भी बंद है। इसके अलावा जनजातीय क्षेत्र भरमौर, चुराह, सलूणी के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी ताजा हिमपात हुआ है। वहीं खजियार, डल्हौजी, जोत में भी बर्फ के फाहे गिरे हैं। इन क्षेत्रों की ऊंची चोटियां बर्फ से ढक गई हैं जबकि जिला मुख्यालय समेत चुवाड़ी व सिहुंता में जमकर बारिश हुई है। इस कारण तापमान में काफी गिरावट आई है और ठंड का प्रकोप बढ़ गया है।

जिला प्रशासन ने जारी कर रखा है यैलो अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार वीरवार को भी मौसम खराब रहेगा और बारिश तथा बर्फबारी होने के आसार हैं। इसको देखते हुए जिला प्रशासन ने पहले ही यैलो अलर्ट जारी कर रखा है। वहीं बारिश, बर्फबारी, भूस्खलन व हिमस्खलन संभावित क्षेत्रों में जाने से परहेज करने की हिदायत दी गई है। मौसम के कड़े तेवरों को देखकर जिला वासियों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। बुधवार को सुबह से ही मौसम खराब था और बारिश हो रही थी। जनजातीय क्षेत्र पांगी-भरमौर समेत चुराह व सलूणी की ऊंची चोटियों में रुक-रुक कर बर्फबारी होती रही। यह क्रम देर शाम तक जारी रहा। इससे घरों से निकलना मुश्किल हो गया और लोग अपने घरों में ही दुबके रहे।

इन क्षेत्रों में ये सड़कें रहीं बंद

बर्फबारी व बारिश के कारण चम्बा में 12 सड़कें बंद रहीं। इसके अलावा तीसा में 13, सलूणी में 11, भरमौर में 6 व डल्हौजी में 1 सड़क बंद रही। इनमें से अधिकतर सड़कों को देर शाम तक यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। हालांकि 6 सड़कें अब भी बंद हैं। उधर, पांगी में ही 40 से अधिक संपर्क मार्ग बंद हो गए थे, लेकिन कुछ सड़कों को बहाल कर दिया गया है।

66 ट्रांसफार्मर ठप्प, 32 पेयजल लाइनें क्षतिग्रस्त

बर्फबारी के कारण जिले में 66 ट्रांसफार्मर ठप्प हो गए हैं। इनमें सबसे ज्यादा 62 ट्रांसफार्मर पांगी में बंद हुए हैं जबकि 4 ट्रांसफार्मर चम्बा के बंद हैं। पांगी में बर्फ के कारण विद्युत लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और बिजली के खंभे भी ढह गए हैं। इससे बिजली गुल हो गई है और हजारों उपभोक्ता दीये व मोमबत्ती के सहारे रातें काटने को विवश हैं। इसके अलावा जिले भर में 32 पेयजल लाइनें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं। इसमें चम्बा में 17 तथा जनजातीय क्षेत्र भरमौर में 16 पेयजल लाइनें क्षतिग्रस्त हो गई हैं और संबंधित क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति भी बंद है।

एनएच यातायात के लिए खुला, रूटों पर दौड़ती रही बसें

भारी बारिश के बावजूद पठानकोट-चम्बा एनएच यातायात के लिए खुला रहा। हालांकि चुवाड़ी-जोत-चम्बा व चम्बा-खजियार मार्ग बर्फबारी के कारण बीच-बीच में कुछ समय के लिए बंद होता रहा, लेकिन लोग निर्माण विभाग की जेसीबी व लेबर मौके पर तैनात रही और मार्ग को बहाल कर दिया। उधर, पठानकोट-चम्बा-भरमौर मार्ग पर मंगलवार को वाहनों की आवाजाही होती रही। इससे वाहन चालकों व यात्रियों ने राहत की सांस ली है। परिवहन निगम के आरएम राजन जम्वाल ने बताया कि जिले के सभी रूटों पर बसें दौड़ती रहीं। कोई रूट प्रभावित नहीं हुआ है। लोक निर्माण विभाग के एसई दिवाकर पठानिया ने कहा कि अधिकतर सड़कों को यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। बर्फ होने के कारण कुछ सड़कों को खोलने में समय लगेगा।

लोगों से एहतियात बरतने की अपील

डीसी दुनी चंद राणा ने बताया कि वीरवार को भी मौसम खराब रहने का अनुमान है। इसको देखते हुए जिले में अलर्ट जारी कर रखा है। अभी तक किसी तरह के नुक्सान की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News