हिमाचल में बारिश के कारण 40 से ज्यादा सड़कें बंद

Sunday, Sep 02, 2018 - 10:57 PM (IST)

शिमला: प्रदेश के अलग-अलग क्षेत्रों में 40 से ज्यादा सड़कें वाहनों के लिए अवरुद्ध पड़ी हैं। इनमें ज्यादातर सड़कें बीते 20 दिनों से बंद हैं जबकि लगभग 20 सड़कें बीते 24 घंटे से हो रही बारिश के कारण बंद बताई जा रही हैं। भारी बारिश और भू-स्खलन की वजह से शिमला-रोहडू़ सड़क को रविवार सुबह यातायात के लिए बंद कर दिया गया। पट्टी ढांक और निहारी के पास भू-स्खलन के कारण मलबा सड़क पर आने से छोटे वाहन वाया टाहू और बड़े वाहन वाया नारकंडा होकर भेजे जा रहे हैं। पुलिस ने जनहित में चेतावनी जारी कर छोटे वाहनों को वाया टाहू और बड़े वाहनों को वाया नारकंडा से ले जाने की ही सलाह दी है।

चम्बा में कालीधार के पास हुआ भू-स्खलन, मणिमहेश यात्री फंसे
रविवार को जिला चम्बा में कालीधार के निकट भू-स्खलन के चलते सारा मलबा चुवाड़ी-लाहड़ू सड़क पर आ गया और मार्ग यातायात के लिए अवरुद्ध हो गया। दोनों ओर वाहनों की लंबी कतारें लग गईं। वाया नूरपुर-चुवाड़ी-जोत तक का सफर तय करने वाले मणिमहेश यात्री भी कालीधार के पास फंस गए। भारी मात्रा में मलबा और पत्थर गिरने के कारण देर शाम तक सड़क मार्ग बंद था। लोक निर्माण विभाग जल्द इन सड़कों को बहाल करने के दावे कर रहा है। वहीं मौजूदा मानसून सीजन के दौरान पी.डब्ल्यू.डी. को भारी बारिश से नुक्सान बढ़कर 694 करोड़ पहुंच गया है।

2 से 3 डिग्री नीचे गिरा अधिकतम व न्यूनतम तापमान
प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का सिलसिला शुरू होने से अधिकतम व न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई है। रविवार को सुबह से ही प्रदेश के अधिकतर क्षेत्रों में मौसम खराब बना रहा। कुछेक क्षेत्रों में सुबह तो कहीं दोपहर बाद बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर जारी रहा। राजधानी शिमला व आसपास के क्षेत्रों में सुबह से ही हल्की बारिश का क्रम शाम तक जारी रहा। तापमान में आई गिरावट से शाम के समय हल्की ठंड का एहसास भी महसूस किया जा रहा है। वहीं धर्मशाला, पालमपुर, मंडी, जोगिंद्रनगर व आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश का सिलसिला रुक-रुक कर शाम तक जारी रहा। मौसम विभाग की मानें तो आगामी 2 दिनों तक मौसम इसी प्रकार बना रहेगा।

Vijay