पूर्वानुमान से पहले हिमाचल पहुंचा मानसून, पर्यटकों ने जमकर की मौज-मस्ती

Saturday, Jul 01, 2017 - 09:25 PM (IST)

शिमला: मौसम विभाग के पूर्वानुमान से पहले ही मानसून हिमाचल प्रदेश में पहुंच गया है। मौसम विभाग की आधिकारिक घोषणा के अनुसार शनिवार को मानसून ने हिमाचल में प्रवेश कर लिया है जबकि विभाग एक सप्ताह विलंब से प्रदेश में मानसून के दस्तक देने का अनुमान लगा रहा था। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने 1 जुलाई को हिमाचल के विभिन्न क्षेत्रों में दस्तक दे दी है और इसकी सक्रियता से 7 जुलाई तक प्रदेश के अनेक भागों में वर्षा की संभावना है। राजधानी में लगातार हो रही छुटपुट बारिश से यहां का मौसम काफी सुहावना हो गया है। इसके चलते पड़ोसी राज्यों के पर्यटक सुहावने मौसम का आनंद उठाने के लिए पर्यटन स्थलों मनाली, चम्बा, शिमला व किन्नौर की ओर रुख कर रहे हैं। शनिवार को शिमला में हुई बारिश के बीच पर्यटकों ने खूब मौज-मस्ती की। 



पिछले साल 22 जून को आया था मानसून
बीते वर्ष मानसून ने 22 जून को दस्तक दी थी जबकि प्रदेश में इस बार मानसून 10 दिन देरी से पहुंचा है। इस बार मानसून हिमाचल के किसानों-बागवानों को निराश नहीं करेगा, ऐसा इसलिए क्योंकि इस बार मानसून के सामान्य बरसने की उम्मीद है। मानसून सीजन में सामान्य बारिश का आंकड़ा 843.6 मिलीमीटर का है, ऐसे में बरसात इस आंकड़े के आसपास रहेगी। बता दें कि हिमाचल में वर्ष 2010 में मानसून की सामान्य से अधिक बारिश हुई थी। उस वर्ष 888.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी जोकि सामान्य से 10 फीसदी अधिक है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक ने बताया कि मानसून इस बार सामान्य रहेगा जबकि बीते साल मानसून की 26 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई थी।



कहां कितनी हुई बारिश
बीते 24 घंटों के दौरान कांगड़ा के गग्गल में सर्वाधिक 39 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। इसके अलावा ऊना में 32, रेणुका में 17, अंब में 16, घुमरू में 14, कोटखाई व बंगाणा में 12, जुब्बल व मनाली में 11, भरवाईं में 9, मंडी, संगड़ाह, गुलेर, हमीरपुर व केलांग में 6, सरकाघाट तथा बलद्वारा में 5 मिलीमीटर बारिश हुई है। शनिवार को शिमला में 24.8 मिलीमीटर, सुंदरनगर में 0.2 जबकि कल्पा में 0.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।