हिमाचल की राजधानी में ब्लैकमेल करने पर उतर आए बंदर

Sunday, Nov 26, 2017 - 01:01 AM (IST)

शिमला: शिमला के बंदरों का आतंक थमता नजर नहीं आ रहा है। शनिवार को मालरोड पर शिमला घूमने आए पर्यटक ने चश्मा हाथ में पकड़ा था कि तभी बंदर ने उन पर हमला बोल दिया। इससे पहले कि वह कुछ समझ पाते बंदर ने उनका चश्मा हथिया लिया। इसके बाद बंदर सड़क के बाईं ओर चुपचाप चश्मे को हाथ में लेकर चला गया। इस बीच स्थानीय लोगों ने पर्यटक को कुछ खाने-पीने की चीज लाने को कहा ताकि वह चश्मा वापस ले पाएं। पहले तो पर्यटक को कुछ समझ में नहीं आया पर बाद में स्थानीय लोगों ने बताया कि जनाब ये शिमला के बंदर हैं, जोकि लोगों की चीजें छीनकर उनको खाने का सामान लाने के लिए ब्लैकमेल करते हैं। अगर खाने-पीने का सामान मिल जाए तो वे सामान का चुपचाप बिना नुक्सान किए वापस कर देते हैं।

चिप्स का पैकेट मिलते की बंदर ने छोड़ दिया चश्मा 
पर्यटक ने वैसा ही किया उसने चिप्स का बड़ा पैकेट खरीदा और उसे फाड़कर बंदर को पेश किया फिर क्या था बंदर ने चश्मा वापस लौटा दिया। यह हैरान कर देने वाला वाक्या शिमला के लिए कोई नई बात नहीं है। यहां पर बंदर आए दिन ऐसे ही खाने-पीने के सामान के लिए लोगों को ब्लैकमेल करते हैं। बंदरों से आम लोगों को निजात दिलवाने के प्रशासन के सभी दावे भी खोखले हो रहे हैं। प्रशासन की नाकामी के कारण ही शिमला में बंदरों का आतंक बढ़ता जा रहा है। हालांकि अभी भी प्रशासन द्वारा बंदरों को पकडऩे का काम जारी है। 

कुरकुरे और चिप्स पसंद
अगर बंदर ने आपसे आपका पर्स, मोबाइल, कैमरा या ऐनक छीन ली है तो आपको बस इतना करना है कि आप उनको तुरंत कुरकुरे या चिप्स का पैकेट थमा दीजिए आपको आपकी चीज तुरंत वापस मिल जाएगी। बंदरों के खास पसंदीदा पदार्थों में कुरकुरे और चिप्स पहली पसंद बन गए हैं। इसके अलावा पेश की गई चीजों को वे कम ही तवज्जो देते हैं।