इस चिटफंड कंपनी में लोगों के फंसे लाखों

Wednesday, Nov 29, 2017 - 04:19 PM (IST)

कांगड़ा: पीएसीएल कंपनी के उपरांत एक और चिटफंड कंपनी के बंद होने की बात सामने आई है। इस चिटफंड कंपनी ने लोगों को पांच साल में पैसा दोगुना करने का प्रलोभन दिया था। इसमें किस्तें देेकर भी पैसा जमा करवाया जा सकता था। इस काम के विस्तार के लिए कंपनी बकायदा एजेंट भी स्थापित किए हुए थे। एजेंट डोर टू डोर जाकर कंपनी द्वारा चलाई गई योजनाओं की जानकारी देते थे। लोग पैसा दोगुना होने के प्रलोभन में आकर निवेश कर देते थे। इतना ही नहीं ये चिटफंड कंपनी लोगों को लोन भी बांटती थी। लोन के लिए लोगों को या तो अपनी जमीन या फिर गहने गिरवी रखने पड़ते थे। इस कंपनी में लोगों ने लाखों के हिसाब से पैसा लगा दिया है। पिछले दो माह से कंपनी कभी कभार ही कार्यालय को खोल रही है। कहीं ये चिटफंड कंपनी बोरिया बिस्तर समेट कर भाग जाती है तो निवेशकों को लाखों को चूना लग सकता है।

मियाद पूरी होने पर भी नहीं मिल रहा पैसा
इस कंपनी ने शुरू-शुरू में समयावधि पूरी होने पर कई लोगों के पैसे दोगुने करके भी लौटा दिए हैं। अब जिनकी एफडी की समयावधि पूरी भी हो गई है कंपनी उन्हें भी पैसा लौटा नहीं रही है। निवेशकों की मैच्युरिटी हुए छह मास से लेकर साल तक होने को आ गया है पर कंपनी उन्हें दोगुना पैसा नहीं दे रही है। निवेशकों का कहना है कि जब वह ब्रांच आफिस में पैसा मांगते हैं तो जवाब मिलता है कि यह पैसा हेडआफिस से अभी तक नहीं आ पाया है। 

लोग हो रहे मायूस
इनका कहना है कि दफ्तरों के कई बार चक्कर लगाने के बाद लोग मायूस हो गए हैं। एजेंट उनके साथ झूठ पर झूठ बोले जा रहे हैं। कंपनी के हेडआफिस के अधिकारी का मोबाइल 
बंद आ रहा है। कांगड़ा कार्यालय के बारे में जानकारी लेने पर पता चल रहा है कि यह कार्यालय बंद पड़ा है। कार्यालय को नियमित तौर पर नहीं खोला जाना भी संदेह पैदा कर रहा है।