धनतेरस पर मंडी में हुई धनवर्षा, लोगों ने जमकर की खरीदारी (Pics)

Monday, Nov 05, 2018 - 05:42 PM (IST)

मंडी (नीरज): दीपावली की शुरूआत माने जाने वाले धनतेरस पर लोगों ने जमकर खरीदारी की। मंडी शहर के सभी बाजारों में ग्राहकों की खूब चहल-पहल देखने को मिली। हालांकि बाजारों में पिछले कुछ समय से काफी मंदी चल रही थी लेकिन धनतेरस वाले दिन लोगों ने दिल खोलकर खरीदारी की। सुबह के समय तो बाजारों में उतनी तेजी देखने को नहीं मिली लेकिन दोपहर और शाम के समय लोग बड़ी संख्या में बाजार पहुंचे और अपने घर के लिए जरूरत का सामान खरीदा।

समुद्र से सोने के कलश में अमृत लेकर आए थे वैद्य ऋषि धन्वंतरी
हिंदू मान्यताओं के अनुसार वैद्य ऋषि धन्वंतरी आज ही के दिन समुद्र से सोने के कलश में अमृत लेकर आए थे। इसलिए इस दिन लोग सोने की धातू और बर्तन आदि खरीदना काफी शुभ मानते हैं और इसी दिन से त्यौहारों की शुरूआत भी हो जाती है। आज के दिन जो बर्तन खरीदा जाता है उसमें दीपावली के दिन पूजा करने की प्रथा भी है। यही कारण है कि लोगों ने धनतेरस पर जमकर खरीदारी की और अपने घरों के लिए आभूषणों सहित अन्य प्रकार की धातुओं से बने सामान को खरीदा।

बाजारों में खत्म हुआ मंदी का दौर
लोगों ने बताया कि आज के दिन खरीददारी करना शुभ माना जाता है और उसी परंपरा के तहत वह खरीददारी करने आए हैं। वहीं दुकानदारों के अनुसार धनतेरस काफी लाभकारी रहा क्योंकि लंबे समय से बाजारों में मंदी का दौर चल रहा था जो आज से दूर हुआ है।

Vijay