सरकारी स्कूल के शिक्षक की अनूठी पहल, गणित का भय दूर करने को शुरू की मोबाइल रामानुजन मैथ्स लैब

Tuesday, Nov 22, 2022 - 10:34 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): स्कूली छात्रों के मन से गणित विषय का भय दूर करने के लिए जिला कांगड़ा के एक सरकारी स्कूल के शिक्षक ने एक अनूठी पहल की है। इंदौरा उपमंडल स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मोहटली के गणित प्रवक्ता विजय कुमार ने गणित विषय में बच्चों की रूचि बढ़ाने के उद्देश्य से मोबाइल रामानुजन मैथ्स लैब की शुरूआत की है। इसके माध्यम से वे गांव-गांव जाकर बच्चों को व्यावहारिक रूप से गणित के प्रश्नों को हल करना सिखाएंगे। डीसी कांगड़ा डाॅ. निपुण जिंदल ने मंगलवार को धर्मशाला से मोबाइल रामानुजन मैथ्स लैब को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस मौके एसडीएम इंदौरा विनय मोदी भी उनके साथ रहे। 

डाॅ. निपुण जिंदल ने प्रवक्ता विजय कुमार की पहल की सराहना करते हुए कहा कि इससे बच्चों की गणित विषय में रूचि बढ़ेगी, साथ ही अन्य शिक्षकों के लिए भी यह प्रेरणास्पद है। भारत के महान गणितज्ञ श्री रामानुजन के नाम पर इस पहल की शुरूआत की गई है। डाॅ. निपुण जिंदल ने कहा कि अक्सर देखने में आता है कि स्कूली बच्चों में गणित विषय को लेकर एक अलग सा भय होता है, जिस कारण गणित के सरल सवालों को हल करने में भी उन्हें कठिनाई होती है। प्रवक्ता विजय व स्कूल प्रशासन के इस तरह के प्रयास प्रशंसनीय हैं। प्रशासन की ओर से जिस भी तरह से सहायता की आवश्यकता होगी, उपलब्ध करवाई जाएगी। 

इस अवसर पर गणित प्रवक्ता विजय कुमार ने कहा कि विद्याॢथयों के लिए गणित विषय को सरल बनाने की दृष्टि से रामानुजन मैथ्स लैब प्रारंभ करने का विचार आया।  मोहटली पाठशाला में रामानुजन मैथ्स पार्क स्थापित करने के कार्य को आगे बढ़ाने के लिए प्रशासन ने पूरा सहयोग किया। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay