MMU के मैडीकल कॉलेज में अधिक फीस वसूलने के आरोपों की जांच शुरू

Friday, Jun 14, 2019 - 09:39 AM (IST)

 

सोलन (पाल): हिमाचल प्रदेश निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग की टीम ने महर्षि मार्कंडेश्वर विश्व विद्यालय के मैडीकल कॉलेज में छात्रों से अधिक फीस वसूल करने के आरोपों की जांच शुरू कर दी है। आयोग के सचिव की अध्यक्षता में एक टीम ने एम.एम.यू. का दौरा किया। आयोग की टीम ने उन सभी छात्रों के बयान भी दर्ज किए, जिनसे छठे वर्ष की फीस ली गई है। सूत्रों का कहना है कि एम.बी.बी.एस. के करीब 45 छात्रों से छठे वर्ष के लिए 11.36-11.36 लाख रुपए फीस ली गई है। आयोग की टीम ने उन सभी छात्रों के बयान दर्ज किए हैं, जिनसे यह फीस ली गई है। आयोग ने वि.वि. प्रशासन से इससे संबंधित रिकॉर्ड व फीस की रसीद भी मांगी है।

छठे वर्ष के लिए फीस नहीं ली जा सकती

एम.बी.बी.एस. 2013 बैच की छात्रा डा. अलका कटारिया ने आयोग में शिकायत की है कि वि.वि. ने उनसे एम.बी.बी.एस. छठे वर्ष की पूरी फीस 11.36 लाख रुपए ली है, जबकि नियमों के मुताबिक छठे वर्ष के लिए फीस नहीं ली जा सकती, क्योंकि एम.बी.बी.एस. 5 वर्ष की होती है। उनकी शिकायत पर ही आयोग ने जांच शुरू की है।

नो ड्यू की क्लीयरैंस भी मिल गई थी

डा. अलका का कहना है कि शिकायत वापस लेने के लिए उस पर अब दबाव बनाया जा रहा है। उनका कहना है कि एक दिसम्बर को उसकी परीक्षा थी और कालेज प्रशासन ने 30 नवम्बर को फीस जमा करवाने के फरमान जारी कर दिए। 28 नवम्बर को एम.एम.यू. वित्त विभाग से नो ड्यू की क्लीयरैंस भी मिल गई थी।

Ekta