COVID-19 से बचाव को विधायक रामलाल ठाकुर नयनादेवी में करेंगे ये काम

Friday, Jun 26, 2020 - 04:19 PM (IST)

बिलासपुर (ब्यूरो): कोविड-19 महामारी से मौजूदा समय में पूरा विश्व जूझ रहा है और इस बीमारी से हिमाचल प्रदेश भी अछूता नहीं रहा है, ऐसे में अपने विधानसभा क्षेत्र के लोगों को इस बीमारी से बचाने के लिए पूरे विधानसभा क्षेत्र में सैनिटाइजर व मास्क वितरित किए हैं तथा अब थर्मल स्कैनर वितरित किए जाएंगे। परिधि गृह बिलासपुर में आयोजित प्रैस वार्ता में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व मंत्री एवं नयनादेवी के विधायक राम लाल ठाकुर ने कहा कि वह अपने विस क्षेत्र में 7वां चरण शुरू कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि 7वें चरण के तहत प्रत्येक पंचायत में थर्मल स्कैनर वितरित किए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि पूरे विधानसभा क्षेत्र में 46 पंचायतें व एक नगर परिषद है। उन्होंने बताया कि प्रत्येक पंचायत में 5 लोगों की एक टीम बनाई गई है जोकि अपने-अपने पंचायत क्षेत्र के तहत आने वाले गांवों के प्रत्येक घर में जाकर लोगों की थर्मल स्कैनिंग करेगी और इसके लिए प्रत्येक पंचायत में रजिस्टर लगाया जाएगा, जिसमें संबंधित लोगों का नाम व पता तथा टैलीफोन नंबर भी अंकित किया जाएगा। इससे कोविड-19 का सही आंकड़ा सामने आएगा। उन्होंने बताया कि विस क्षेत्र के लिए थर्मल स्कैनर खरीदे गए हैं जोकि अंतर्राष्ट्रीय स्टैंडर्ड के हैं।

उन्होंने बताया कि वह इस काम को बिना किसी राजनीतिक स्वार्थ के कर रहे हैं तथा उन्होंने अपने कार्यकर्ताओं को भी यह हिदायत दे रखी है कि वे क्षेत्र के सभी लोगों को बिना किसी भेदभाव के हैंड सैनिटाइजर व मास्क उपलब्ध करवाएं। उन्होंने बताया कि पहले 6 चरणों में पूरे विधानसभा क्षेत्र में 20,000 लीटर हैंड सैनिटाइजर वितरित किए गए हैं तथा 50,000 मास्क लोगों को उपलब्ध करवाए हैं। इसके अतिरिक्त पूरे क्षेत्र के सभी सार्वजनिक स्थलों को सैनिटाइज करने के लिए 30,000 लीटर सैनिटाइजर भी उपलब्ध करवाया गया है।

उन्होंने बताया कि पूरे विधानसभा क्षेत्र के लोगों की थर्मल स्कैनिंग करने का कार्य डेढ़ महीने के अंदर पूरा किया जाएगा और उसके बाद सभी आंकड़ों को एकत्रित कर इस रिकॉर्ड को डीसी बिलासपुर के माध्यम से मुख्यमंत्री को भेजा जाएगा तथा इसकी एक कॉपी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी को भी भेजी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोरोना बीमारी से लोगों को बचाने के लिए यह काम पूरे प्रदेश में केवल नयनादेवी विधानसभा क्षेत्र में ही शुरू किया गया है। उन्होंने स्पष्ट किया कि बीमारी के इस दौर में राजनीति नहीं करनी चाहिए तथा सभी को एकजुट होकर लोगों को जागरूक करना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को इससे सुरक्षित रखा जा सके। इस अवसर पर पूर्व जिला महासचिव संदीप सांख्यान भी मौजूद रहे।

Vijay