कोरोना पॉजीटिव मरीज की मौत मामले पर राजेंद्र राणा ने घेरी सरकार, जानिए क्या कहा

Sunday, May 17, 2020 - 05:11 PM (IST)

हमीरपुर (ब्यूरो): भोटा कोविड सैंटर में कोरोना पॉजीटिव मरीज की मौत के मामले में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष एवं विधायक राजेंद्र राणा ने कहा कि हालांकि इस मामले में मेडिकल प्रशासनिक स्तर पर लापरवाही के पुख्ता सबूत लगातार उजागर हो रहे हैं, जिसको लेकर सरकार ने मरीज की मौत मामले में डेथ ऑडिट का आदेश भी दिया है लेकिन भविष्य में इस तरह की कोई चूक न हो, सरकार व हैल्थ मिशन इसको सुनिश्चित करे क्योंकि नागरिकों की जान से बढ़कर और कुछ नहीं है, इसलिए इस मामले में चूक की गुंजाइश के लिए कोई स्थान नहीं होना चाहिए।

मानवीय व मशीनी भूल तो स्वीकार लेकिन लापरवाही बर्दाश्त नहीं

उन्होंने कहा कि मानवीय या मशीनी चूक किसी हद तक बर्दाश्त हो सकती है लेकिन करोड़ों के बजट के बावजूद भी अगर मानवीय कोताही के कारण किसी की जान जाती है तो इस मामले की जवाबदेही प्रदेश सरकार की ही फिक्स होती है। उन्होंने कहा कि मौत के बाद अब भी हैल्थ मिशन निदेशालय व हमीरपुर मेडिकल कॉलेज प्रशासन के बयान लाइफ सपोर्ट सिस्टम वैंटिलेटर को लेकर विरोधाभासी हैं लेकिन यह तय है कि मरीज की हालत जब खराब हुई थी तो उसे लाइफ सपोर्ट सिस्टम नहीं मिला है।

बिना मदद के निहत्थे सैनिक साबित हो डॉक्टर

उन्होंने कहा कि कोविड सैंटर भोटा में जो स्टाफ ड्यूटी दे रहा है, उसकी कर्तव्यनिष्ठा पर तो कोई सवाल नहीं है लेकिन एक तरह से कैद अवस्था में मरीज को उपचार देने वाले स्टाफ को अगर बाहर से प्रशासनिक मदद नहीं मिलती है तो बिना मदद के वे निहत्थे सैनिक साबित हो रहे हैं। इस मामले में भी ऐसा ही हुआ है कि मरीज की हालत खराब होने के बाद कोविड सैंटर में तैनात डॉक्टरों ने मेडिकल प्रशासन से मदद मांगी जोकि उन्हें नहीं मिली है और यही मेडिकल प्रशासनिक लापरवाही का सबसे बड़ा सबब व सबूत साबित हुआ है, जिसने प्रदेश सरकार की कोविड-19 को लेकर तैयारी व प्रशासनिक पकड़ का जनाजा निकाला है।

सरकार व सिस्टम से उठा जनता का भरोसा

उन्होंने कहा कि सरकार सुनिश्चित करे कि भविष्य में किसी भी नागरिक के साथ ऐसा न हो और इस मौत के लिए प्रशासनिक स्तर पर जहां भी कोई चूक हुई हो सरकार उसकी जवाबदेही फिक्स करे क्योंकि कोरोना अब पीक पर जाने लगा है लेकिन भोटा कोविड सैंटर में घटे घटनाक्रम ने जहां प्रदेश की जनता को खौफजदा किया है, वहीं सरकार व सिस्टम से भी जनता का भरोसा उठा है।

Vijay