विधायक ने किया PHC का औचक निरीक्षण, ड्यूटी से गायब मिला Doctor

Friday, Mar 01, 2019 - 10:09 PM (IST)

इंदौरा (अजीज): स्वास्थ्य खंड इंदौरा के अंतर्गत एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का विधायक रीता धीमान ने औचक निरीक्षण किया। इस दौरान वहां तैनात चिकित्सक ड्यूटी से नदारद पाया गया। मामला पी.एच.सी. बडूखर का है। चिकित्सक के नदारद होने पर हालांकि विभाग ने जांच बिठा दी है और उक्त पी.एच.सी. का खंड चिकित्सा अधिकारी इंदौरा ने रिकॉर्ड तलब किया है तो वहीं मुख्य चिकित्सा अधिकारी धर्मशाला ने बी.एम.ओ. इंदौरा को मामले की रिपोर्ट पेश करने को कहा है।

काफी अर्से से मिल रही थी शिकायत

विधायक रीता धीमान ने बताया कि पिछले काफी अर्से से उन्हें उक्त पी.एच.सी. से डॉक्टर की कथित लेटलतीफी व अनुपस्थित रहने की शिकायत मिल रही थी, जिस कारण शुक्रवार को उन्होंने वहां औचक निरीक्षण किया व चिकित्सक को अनुपस्थित पाया। वहीं प्रधान के माध्यम से स्थानीय महिलाओं ने चिकित्सक की अनुपस्थिति बारे विधायक को लिखित शिकायत पत्र देते हुए किसी अन्य चिकित्सक की वहां तैनाती करने की मांग की जबकि प्रधान सुनीता मन्हास ने बताया कि चिकित्सक सप्ताह में केवल 2 दिन ही आते हैं, ऐसे में सरकार को चाहिए कि यहां नियमित चिकित्सक की तैनाती कर लोगों की समस्या का समाधान किया जाए।

बॉयोमेट्रिक सहित सारा रिकॉर्ड तलब किया

खंड चिकित्सा अधिकारी इंदौरा डॉ. कपिल शर्मा ने बताया कि पी.एच.सी. बडूखर में तैनात चिकित्सक की सप्ताह में एक दिन फील्ड में ड्यूटी होती है जबकि एक दिन सी.एच.सी. इंदौरा में नाइट ड्यूटी के चलते अगले दिन उनका ऑफ होता है और महीने में एकाध मीटिंग भी होती है, ऐसे में महीने में एक सप्ताह को यदि छोड़ दिया जाए तो सप्ताह में 4 दिन उन्हें ड्यूटी पर होना चाहिए फिर भी बॉयोमेट्रिक सहित सारा रिकॉर्ड तलब किया गया है तथा जांच की जाएगी।

कोताही पाई गई तो होगी उपयुक्त कार्रवाई

मुख्य चिकित्सा अधिकारी धर्मशाला गुरशरण गुप्ता ने बताया कि इस बारे मुझे शिकायत मिली है। बी.एम.ओ. इंदौरा को जांच कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। यदि कोई कोताही पाई गई तो उपयुक्त कारवाई अमल में लाई जाएगी।

Vijay