NASA में सफलता प्राप्त कर कुल्लू पहुंची विधायक की बेटी, Media से कही मन की बात

Wednesday, Jul 12, 2017 - 07:01 PM (IST)

कुल्लू: नासा में जाकर कुल्लू तथा लाहौल-स्पीति का नाम रोशन करने वाली होनहार भुवनेश्वरी ठाकुर कुल्लू के सरवरी होटल में प्रैस वार्ता के दौरान मीडिया से रू-ब-रू हुई। प्रैस वार्ता के दौरान न्यौली वार्ड से पंचायत समिति सदस्य माता रेणुका डोगरा भी विशेष रूप से मौजूद रहीं तथा उन्होंने भुवनेश्वरी के बारे में कुछ अहम बातें सांझा कीं। रेणुका डोगरा ने बताया कि भुवनेश्वरी ठाकुर शुरू से ही होनहार रही है और सोलन के द लॉरेंस स्कूल सनावर में पढ़ रही है। रेणुका डोगरा के मुताबिक सनावर स्कूल में इस अभियान के लिए चयनित 8 होनहार छात्रों में भुवनेश्वरी भी थी और नासा के लिए चयनित इस टीम के नेतृत्व का जिम्मा भी भुवनेश्वरी को ही दिया गया था। 

नासा के लिए चयनित होना गर्व की बात 
मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए भुवनेश्वरी (14) ने बताया कि 26 जून को अमरीका जाना और नासा के अभियान में शामिल होना व पहले प्रयास में ही नासा के लिए चयनित होना गर्व की बात थी और यह सब किसी सपने के पूरे होने जैसा था। भुवनेश्वरी ने इस अभियान की सफलता के लिए अपने माता-पिता और अपने अध्यापकों का धन्यवाद किया, साथ ही यह भी बताया कि उसे जब भी खुद पर विश्वास कम हुआ है और लगा कि यह काम मुझसे नहीं होगा तो ऐसे हालात में उसकी माता रेणुका डोगरा ने उसका बहुत साथ दिया।

कल्पना चावला से मिली थी प्रेरणा 
भुवनेश्वरी ने बताया कि नासा के अभियान में शामिल होने की प्रेरणा उसे कल्पना चावला से मिली और तभी से ही अंतरिक्ष अभियानों के प्रति दिलचस्पी भी बढ़ी। भुवनेश्वरी ने बताया कि नासा में आरलैंडों में वैदर बैलून लांच किया था जोकि मौसम की सटीक भविष्यवाणी करता है। इस दौरान वैदर बैलून ने उस रोज के मौसम के बारे में बिल्कुल सही जानकारी दी। भुवनेश्वरी क ी टीम को जो सफलता मिली उसी के कारण नासा ने उन्हें एक साल तक वहां पर कभी आने के लिए एक विजिट कार्ड भी जारी किया है, साथ ही उन्हें 10 वर्षों का मल्टीपर्पस वीजा भी दिया गया है। 

सेना में डाक्टर बन कर करूंगी देश सेवा
इसी दौरान भुवनेश्वरी से अमरीकी दूतावास द्वारा भविष्य में विदेश में नौकरी करने के बारे में पूछा गया तो उसने बताया कि वह विदेश में नौकरी नहीं करना चाहती बल्कि अपने ही देश में रह कर भारतीय सेना में बतौर हार्ट सर्जन अपने देश के लिए कुछ कर दिखाना चाहती है। भुवनेश्वरी ठाकुर के पिता रवि ठाकुर जनजातीय आयोग के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं लाहौल-स्पीति के विधायक हैं।

महिलाओं को अपनी हिचक छोड़कर आगे आना होगा
महिलाओं की भागीदारी के बारे में किए सवाल पर भुवनेश्वरी ने बताया कि हमारे देश और प्रदेश की महिलाएं बहुत काबिल हैं मगर वे अपनी हिचक के कारण ही अपनी प्रतिभा से समझौता कर बैठती हैं इसलिए महिलाओं को खुलकर सामने आने की जरूरत है ताकि उनकी प्रतिभा और कौशल के साथ न्याय हो सके। 

मुख्यमंत्री ने पहचाना था भुवनेश्वरी का हुनर
भुवनेश्वरी की माता रेणुका डोगरा ने बताया कि एक बार जब शिमला में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह से भेंट करने गए थे तो मुख्यमंत्री ने भुवनेश्वरी को देखते ही कहा कि यह लड़की अपने दादा ठाकुर निहाल चंद की वंशावली का नाम रोशन करेगी। रेणुका के अनुसार मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की भविष्यवाणी सच होने लगी है।