सरकार के दावों की खुली पोल, चम्बा-तीसा मार्ग पर पैरापिट और क्रैश बैरियर गायब

Sunday, Oct 28, 2018 - 04:47 PM (IST)

चम्बा (मोहम्मद आशिक): हिमाचल प्रदेश सरकार बेहतर सड़क सुविधाओं की बात बेशक करती हो लेकिन जमीनी हकीकत कुछ और ही बयां करती है। चम्बा-तीसा मुख्य मार्ग पर पैरापिट और कै्रश बैरियर न होने से हादसे बढऩे लगे हैं। पिछले कल रखालु के पास बिना पैरापिट के एक आल्टो कार गहरी खाई में जा गिरी थी, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गईथी, ऐसे में इस मार्ग पर बिना पैरापिट के अब हादसों का खतरा बढ़ गया है, उक्त मार्ग पर प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में गाडिय़ां गुजरती हैं, ऐसे में बिना पैरापिट और कै्रश बैरियर के लोग डर के साये में सफर करने को मजबूर हो गए हैं।

यहां थोड़ी सी चूक जिंदगी पर पड़ जाती है भारी
आपको बताते चलें कि इसी मार्ग से होते हुए चम्बा जिला के सबसे दूरदराज क्षेत्र पांगी को जाते हैं जहां 30,000 हजार के आसपास आबादी रहती है। हैरानी इस बात को लेकर होती है कि सरकार हर गांव को सड़क सुविधा से जोडऩा चाहती है लेकिन मुख्य मार्ग पर पैरापिट और क्रैश बैरियर न होने से लोगों की जिंदगियां दांव पर लग जाती हैं, ऐसे में सरकार के दावे और वायदों की हवा चम्बा-तीसा मुख्य मार्ग पर निकलती दिख जाती है। यहां थोड़ी सी चूक जिंदगी पर भारी पड़ जाती है। इस क्षेत्र से हिमाचल प्रदेश के विस उपाध्यक्ष का हैं और ऐसे हाल यहां हैं तो जिला के दूसरे क्षेत्रों का क्या होगा।

क्या कहते हैं लोग
वहीं दूसरी और स्थानीय लोगों का कहना है कि पिछले काफी समय से तीसा चम्बा मुख्य मार्ग पे पैरापिट और क्रैश बैरियर न होने से हादसे होने लगे हैं जिसके चलते बहुत परेशानी होती है। उन्होंने कहा कि वे सरकार से मांग करते हैं कि जल्द उक्त मार्ग पर पैरापिट लगाए जाएं ताकि हादसे न हों।

क्या कहते हैं एस.डी.एम. तीसा
तीसा के एस.डी.एम. हेम चंद वर्मा का कहना है कि जहां तक पैरापिट और क्रैश बैरियर की बात है तो कुछ जगह क्रैश बैरियर और पैरापिट नहीं हैं। इसके लिए हमने एक्सियन लोक निर्माण विभाग को कह दिया है कि उक्त मार्ग पर जल्द पैरापिट और कै्रश बैरियर लगाए जाएं।

Vijay