काजा में माइनस 18 डिग्री पहुंचा न्यूनतम तापमान, प्रशासन ने पर्यटकों से की ये अपील(Video)

Sunday, Dec 01, 2019 - 12:31 PM (IST)

काजा (ब्यूरो): जिला लाहौल-स्पीति के काजा उपमंडल में शनिवार को न्यूनतम तापमान माइनस 18 डिग्री रिकॉर्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान 3 डिग्री रहा। भाखड़ा ब्यास प्रबंधन बोर्ड के काजा स्थित कार्यालय के इंचार्ज सनी राणा ने उक्त जानकारी प्रशासन को दी। सनी राणा को मैट्रोलॉजिकल ऑब्जर्वेटरी का कार्य दिया गया है, ऐसे में हर दिन का तापमान कम और अधिक रिकॉर्ड कर रहे हैं।

प्रशासन मुहैया करवा रहा सभी सुविधाएं

एडीएम ज्ञान सागर ने कहा कि काजा में तापमान में भारी गिरावट आ गई है। इसके साथ ही स्पीति क्षेत्र के कई गांवों में तापमान काफी नीचे चला गया है। प्रशासन की ओर से सभी प्रकार की सुविधाएं लोगों को मुहैया करवाई जा रही हैं। इसके साथ ही एडवांस में ही लोगों को खाद्य वस्तुएं, लकड़ी व मिट्टी का तेल आदि की आपूर्ति कर दी गई है, वहीं कई जगह पर स्टोर भी हैं जहां से लकड़ी ग्रामीण आसानी से खरीद सकते हैं।

जानकारी लेने के बाद ही स्पीति घूमने आएं पर्यटक

उन्होंने कहा कि अभी नवम्बर माह में ही तापमान काफी नीचे चला गया है। उन्होंने पर्यटकों से अपील की है कि मौसम की जानकारी लेने के बाद ही स्पीति घूमने आएं। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में भारी बर्फबारी हुई है वहां पर मार्ग खोलने का कार्य तीव्र गति से चला है। इसके साथ ही जगह-जगह पीडब्ल्यूडी की मशीनरी भी तैनात की है। सुमदो से काजा तक का मार्ग अब बहाल हो चुका है।

Vijay