भरमौर में कड़ाके की शीतलहर से गिरा तापमान, पानी जमकर बन गया शीशा

Wednesday, Dec 16, 2020 - 08:09 PM (IST)

भरमौर (उत्तम): हाल ही की बरसात के बाद पूरे क्षेत्र में कड़ाके की शीतलहर जारी है। पिछले 4 दिनों से शून्य से नीचे चल रहे तापमान की वजह से कई स्थानों पर पानी के नल लोगों के घरों में जाम हो गए हैं। सड़कों में जहां कहीं भी पानी जमा हुआ है, वह वहीं पर जाम होकर शीशे की तरह हो गया है। कई स्थानों पर जिन लोगों के पास जल भंडारण के प्रबंध नहीं हैं, उन्हें नजदीक के घरों से पानी का प्रबंध करना पड़ा है।

इस बार हालांकि बहुत कम बर्फबारी गत 12 दिसम्बर को हुई है जो कई स्थानों पर जम गई है तथा ठोस होकर फिसलन भरी हो गई है। कई ऐसे स्थान जहां धूप नहीं निकलती, वहां की बर्फ ने ठोस शीशे की पपड़ी का रूप धारण कर लिया है। भरमौर-गरीमा मार्ग, कंडेलू से बडग़्राम, प्रंघला से आगे हड़सर-कुगती मार्ग, तुंद से आगे मांडा-बन्नी मार्ग, चनहोता, हिङ्क्षलग से आगे क्वारसी मार्ग तथा न्याग्राम से आगे के मार्ग पर ऐसी बर्फ सड़कों से चिपक गई है।

उल्लेखनीय है कि अगर बर्फ ज्यादा गिरे तो उसे विभागीय मशीनरी हटा देती है तथा उसके ऊपर मिट्टी या रेत डालकर फिसलन को कम किया जा सकता है लेकिन अगर बर्फ ही कम गिरे तो उसे मशीनों से भी नहीं हटाया जा सकता है। उस बर्फ को मात्र खिली धूप या बादल ही जल्द पिघला सकते हंै। बर्फ को जितनी जल्दी आसमान में घने बादल पिघला सकते हैं, उतनी खिली धूप भी नहीं पिघला सकती है।

उधर, बिजली विभाग ने इन सर्दियों में अटूट बिजली भरमौर वासियों को देने का प्रयास क्वारसी प्रोजैक्ट को लहाल ग्रिड से जोड़कर देने का किया है। मगर सोमवार से लेकर लगातार सुबह लग रहे अघोषित कटों के कारण लोगों को कड़ाके की ठंड में ठिठुरना पड़ रहा है।

Vijay