बाल विवाह के नाम पर नाबालिगा को जबरन ले जा रहे थे पंजाब, चाइल्ड लाइन ने पहुंचाया हवालात

Wednesday, Dec 05, 2018 - 10:18 PM (IST)

चम्बा: चम्बा में बाल विवाह के नाम पर एक 17 वर्षीय नाबालिग लड़की पर शादी करने का दबाव बनाया तो उसने चाइल्ड लाइन से संपर्क किया। जैसे ही यह मामला पुलिस के पास पहुंचा तो लड़की पर शादी करने का दबाव बनाने वालों के खिलाफ पुलिस ने मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया। दोनों आरोपियों को वीरवार को एस.डी.एम. चम्बा के समक्ष पेश किया जाएगा। चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक कपिल शर्मा ने इस बारे बताया कि बुधवार को सुबह चाइल्ड लाइन को जानकारी मिली कि एक नाबालिग लड़की को शादी के लिए जबरन उसके रिश्तेदार पंजाब ले जाने पर उतारू है। इस बारे उन्होंने तुरंत सदर पुलिस थाना प्रभारी प्रशांत ठाकुर को सूचित किया, जिस पर उन्होंने एक महिला व एक पुरुष पुलिस कर्मी को तुरंत मौके पर कार्रवाई करने को भेजा।

साथ चलने से किया इंकार तो करने लगे जबदरस्ती

चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक ने बताया कि ग्राम पंचायत कलौता की उक्त नाबालिग लड़की को उसके रिश्तेदारों ने उसके घर आकर यह बताया कि जब वह महज 2 वर्ष की थी तो उसकी शादी गुज्जर संस्कृति के अनुरूप पंजाब में कर दी गई थी लेकिन उस समय उसे अपने साथ वे नहीं ले जा सके। अब चूंकि वह जवान हो चुकी है तो वे उसे अपने साथ लेने आए हैं। इस पर लड़की ने जब उनके साथ जाने से इंकार किया तो उक्त रिश्तेदार उससे जोर-जबरदस्ती करने लगे व साथ ही उसे डराने व धमकाने भी लगे।

पुलिस ने मामला दर्ज कर पहुंचाए सलाखों के पीछे

पुलिस ने जब मौके पर पहुंच कर जांच की तो लड़की ने अपने साथ घटी पूरी घटना के बारे में बताया तथा पुलिस ने यह भी पाया कि उक्त दोनों व्यक्ति उसे अपने साथ जबरन ले जाने पर उतारू हैं। पुलिस के समझाने पर भी जब वे नहीं माने तो पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 107 व 151 के तहत मामला दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है। वीरवार को उन्हें एस.डी.एम. चम्बा की अदालत में पेश किया जाएगा। मामले की पुष्टि एस.पी. चम्बा डा. मोनिका ने की है।

Vijay