तकनीकी शिक्षा मंत्री ने किया केलांग अस्पताल व कोविड केयर सैंटर का दौरा, लोगों से की ये अपील

punjabkesari.in Sunday, May 16, 2021 - 11:43 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): तकनीकी शिक्षा व जनजातीय विकास मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने रविवार को केलांग में कोविड केयर सैंटर का दौरा कर मरीजों का हालचाल जाना और कोविड केयर सैंटरों में आइसोलेट मरीजों को बेहतर सुविधाएं व प्रोटीन युक्त खाना उपलब्ध करवाने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए। जिला लाहौल-स्पीति में कोविड सक्रिय मरीजों की संख्या 221 है और शनिवार को एक ही दिन में 90 मरीज कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए हैं। उन्होंने कोविड मरीजों से मिलकर उन्हें मिल रही सुविधाओं का जायजा लिया, साथ ही उन्हें इस बीमारी का मुकाबला करने के लिए तनाव छोड़कर खुश रहते हुए योग व व्यायाम करने की सलाह दी।

मंत्री ने क्षेत्रीय अस्पताल केलांग व अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों गेमुर, दारचा व गोंदला का दौरा कर ऑक्सीजन युक्त बैड की संख्या बढ़ाने व मरीजों की देखभाल के आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। उन्होंने डॉक्टरों की टीम से समय-समय पर होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों की हालचाल जानने के निर्देश देते हुए उन्हें उचित डॉक्टरी सलाह देने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिले में कोरोना की स्थिति से निपटने के लिए उचित व्यवस्था की गई है। इसके लिए पहली बार जिले में 14 वैंटिलेटर स्थापित किए गए हैं। कोरोना नियंत्रण के लिए घाटी में प्रवेश करने पर टैस्टिंग अनिवार्य किया गया है।

मंत्री ने कहा कि जिला लाहौल-स्पीति के लोग सैंपलिंग के लिए आगे आ रहे हैं और प्रदेश में सबसे अधिक 90 फीसदी लोगों की टैस्टिंग हुई है। उन्होंने कहा कि 60 से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन का दूसरा डोज पूर्ण कर लिया गया है और जिले में वैक्सीन का वेस्टेज बहुत कम है। प्रदेश वैक्सीन का उचित इस्तेमाल करने में सबसे ऊपर है। उन्होंने कहा कि लोग टीकाकरण के लिए बढ़-चढ़कर भाग ले रहे हैं जिले में 8 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन लग चुकी है, साथ ही 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों से अपील की है कि अपना पंजीकरण करवाएं और सरकार की ओर से सभी को वैक्सीन उपलब्ध की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News