तकनीकी शिक्षा मंत्री ने की प्रैस वार्ता, जानिए प्रदेश में कब होंगी ITI की अनुपूरक परिक्षाएं

Saturday, Jun 19, 2021 - 05:14 PM (IST)

मनाली (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में आईटीआई की अनुपूरक परीक्षाएं जुलाई माह में आयोजित की जाएंगी। कोविड-19 के चलते 2019 के बाद ये परीक्षाएं आयोजित नहीं का जा सकी थीं लेकिन अब प्रदेश सरकार ने भारत सरकार से अनुमति ले ली है और जुलाई माह में परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। यह बात मनाली में पत्रकार वार्ता में तकनीकी शिक्षा मंत्री डॉ. रामलाल मारकंडा ने कही। उन्होंने कहा कि इंजीनियरिंग कॉलेज सुंदरनगर व नगरोटा में कक्षाएं शुरू की जाएंगी। प्रदेश सरकार तकनीकी शिक्षा पर विशेष ध्यान दे रही है। औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में नए ट्रेड शुरू किए जा रहे हैं, जिससे युवाओं को स्वरोजगार भी मिलेगा।

प्रदेश में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं चलाईं

उन्होंने कहा कि आईटीआई में ऐसे ट्रेड चलाए जाएंगे, जिनमें युवा प्रशिक्षण लेकर स्वरोजगार की ओर अग्रसर हो सकेंगे। आज के दौर में हर युवा सरकारी नौकरी की तलाश कर रहा है लेकिन सभी को सरकारी नौकरी नहीं मिल पाती है, ऐसे में आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रधानमंत्री की स्टार्टअप और स्टैंडअप जैसी योजनाओं को लेकर लाखों रुपए का लोन दिया जाता है। इसी तरह मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत प्रदेश में युवाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं।

लाहौल-स्पीति में भूटान की तर्ज पर पर्यटन को विकसित करने के प्रयास

उन्होंने कहा कि 14 दिन के दौरे के बाद वह आज ही लाहौल-स्पीति से लौटे हैं। कोविड के दौर में भी जिले में विकास कार्य चल रहे हैं। 3 महीने स्नो फैस्टीवल मनाकर देश व दुनिया को जनजातीय संस्कृति से रू-ब-रू करवाया तथा 450 होम सटे पंजीकृत कर पर्यटन को बढ़ावा देने का प्रयास किया है। भूटान की तर्ज पर पर्यटन को विकसित करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

Content Writer

Vijay