मंत्रिमंडल की बैठक में दी जाएगी खेल महाकुंभ की प्रैजैंटेशन : राकेश पठानिया

Sunday, Jan 02, 2022 - 10:34 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): हमीरपुर जिले में शुरू हुए सांसद खेल महाकुंभ को देशभर में भाजपा सांसद अपना रहे हैं। सांसद खेल महाकुंभ को लेकर कांगड़ा संसदीय क्षेत्र की बैठक रविवार को धर्मशाला में खेल मंत्री राकेश पठानिया की अध्यक्षता में हुई जबकि सांसद किशन कपूर भी विशेष रूप से उपस्थित रहे। खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि इस इवैंट में युवा मोर्चा को 50 फीसदी पार्टनर के रूप में शामिल किया गया है। 5 जनवरी को प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में खेल महाकुंभ को लेकर प्रैजैंटेशन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि खेल महाकुंभ में पंचायत फस्र्ट यूनिट, विधानसभा क्षेत्र दूसरी यूनिट और संसदीय क्षेत्र तीसरी यूनिट होगी। खेल महाकुंभ को लेकर मंडी व शिमला संसदीय क्षेत्र की बैठकें भी ली जाएंगी। उन्होंने कहा कि हमीरपुर संसदीय क्षेत्र में पहले से ही सांसद खेल महाकुंभ चल रहा है। इसमें वालीबाल, कबड्डी, खो-खो, रैसलिंग, क्रिकेट, एथलैटिक्स, बैडमिंटन तथा कुश्ती को शामिल किया गया है। विजेताओं को राज्य सरकार की तरफ से प्रमाण पत्र जारी किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस महाकुंभ में लड़कियों को भी शामिल किया जाएगा। आजादी का अमृत महोत्सव तथा हिमाचल प्रदेश के स्वर्णिम 50 वर्ष को भी इस आयोजन के साथ जोड़ा जाएगा।

प्रदेश के टॉप टैलेंट आएंगे सामने

खेल मंत्री ने कहा कि इंटर पॉर्लियामैंट कम्पीटीशन के लिए सभी संसदीय क्षेत्रों से विभिन्न इवैंट्स की 2-2 टीमें ली जाएंगी ताकि टैलेंट को सामने लाया जा सके। इसके उपरांत टैलेंट सर्च कार्यक्रम भी किया जाएगा। कोरोना से स्पोर्ट्स को खासा नुक्सान हुआ है। अब खेल महाकुंभ को पूरे प्रदेश में लांच किया जा रहा है।

खेल महाकुंभ में क्रिकेट प्रतियोगिता का धर्मशाला में होगा फाइनल 

खेल मंत्री राकेश पठानिया ने कहा कि खेल महाकुंभ में विधानसभा स्तर पर स्पर्धाएं आयोजित की जाएंगी। इसके लिए युवा मोर्चा को स्थान चिन्हित करने के निर्देश जारी किए गए हैं। महाकुंभ में क्रिकेट टूर्नामैंट के तहत इंटरनल पाॢलयामैंट का फाइनल मैच धर्मशाला के अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में करवाया जाएगा, वहीं 2-2 सैमीफाइनल बिलासपुर व नादौन में करवाए जाएंगे। यह भी प्रयास रहेगा कि खेल महाकुंभ के प्रत्येक इवैंट का फाइनल मुकाबला सभी विधानसभा क्षेत्र में करवाए जाएं।

5 जनवरी की कैबिनेट में लाएंगे खेल नीति

राकेश पठानिया ने कहा कि प्रदेश की खेल नीति तैयार हो गई थी और इसे कैबिनेट से भी मंजूरी मिल गई थी लेकिन ओलिम्पिक संघ ने आग्रह किया था कि इसे लांच करने से पहले बैठक करें जिस पर हाल ही में बैठक हुई है और जो बिंदु आए हैं उन्हें भी शामिल कर लिया गया है। अब 5 जनवरी की प्रस्तावित कैबिनेट बैठक में दोबारा खेल नीति को मंजूरी के लिए लाया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay