राहत कार्य की देखरेख के लिए दूसरे दिन भी मौके पर डटे रहे कैबिनेट मंत्री मारकंडा

punjabkesari.in Saturday, Jul 31, 2021 - 05:19 PM (IST)

कुल्लू (संजीव जैन) : केलांग उदयपुर के शांशा नाले में चल रहे राहत और पुर्नस्थापन कार्य की देखरेखे के लिए तकनीकी शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं जनजातीय विकास मंत्री डॉ मारकंडा आज भी स्वयं ही दलबल के साथ डटे रहे। प्रशासन सबके रहने खाने पीने की व्यवस्था कर रहा है। साथ ही स्थानीय महिला मण्डलों द्वारा सभी के लिये भोजन की व्यवस्था की जा रही है। उन्होंने कहा कि दोपहर बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर लाहौल के हालात का जायज़ा लेने लाहौल पहुंचेंगे। जिला लाहौल- स्पीति में 27 जुलाई को बादल फटने व भयानक बाढ़ से तांदी-सन्सारीनाला सड़क व पुलों को भारी क्षति पहुंची है। तांदी-सन्सारीनाला सड़क पर जहालमा पुल बह गया है,  और शांशा मडग्रा व थिरोट पुल को भारी क्षति पहुंची है।

उन्होंने कहा कि सीमा सड़क संगठन इन पुलों व सड़क को ठीक करने के लिए युद्धस्तर पर जुट गए है। डॉ मारकंडा ने 38 बीआरटीएफ के कमांडर कर्नल उमा शंकर के साथ हालात का जायजा लेने व पुनस्र्थापन कार्य को तेजी लाने के लिये मौके पर पहुंचे व केबिनेट मंत्री रामलाल मारकंडा ने हालात का जायजा लेने के बाद बताया कि तांदी-सन्सारीनाला सड़क पर यातायात बहाल होने में 20 से 25 दिन लग सकते है। उन्होंने कहा कि सभी क्षतिग्रस्त हुए पुलों पर वैकल्पिक व्यवस्था की गई है, ताकि लोग आरपार हो सके। शांशा नाले पर लोक निर्माण विभाग के मैकेनिकल विंग द्वारा पर्वतारोहण संस्थान के सहयोग से तैयार इस झूले के माध्यम से फंसे हुए लोगों को रेस्क्यू किया गया है। साथ ही बड़े पुल को पुनस्र्थापित करने के साथ ही छोटी पुलिया का निर्माण आज पूरा कर दिया जाएगा। मीडिया से बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि बाढ़ से कई नाला  में पुल व सड़क को भारी नुकसान पहुंचा है, साथ ही सड़क व पुलों को क्षति हुई है। उन्होंने बताया कि अभी काम जारी है और सड़क को बहाल होने में 20 से 25 दिन लग सकते है।

वही तोजिंग नाले में लापता हुए 3 लोगों का सुराग नही मिल पाया, एनडीआरएफ की टीम वापिस भेज दिया है। जनजातीय विकास मंत्री मारकंडा ने बताया कि पुलिस की खोजी कुत्ते का दल आज घटनास्थल पर पहुंच जाएगा, जिनकी मदद से लापता लोगों को तलाशने का अभियान चलाया जायेगा। साथ ही मारकंडा ने जनता से आपदा की इस मुश्किल घड़ी में सरकार की ओर से हर सम्भव सहायता प्रदान करने का आश्वासन देते हुए लोगों से धैर्य बनाये रखने की अपील की। इस अवसर पर तहसीलदार नरेंद्र शर्मा, डीएसपी हेमन्त ठाकुर सहित कई अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News