जयराम सरकार ने 3 वर्षों में किया अभूतपूर्व विकास : गोविंद ठाकुर

Sunday, Dec 27, 2020 - 05:21 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने प्रदेश में तीन सालों में किए गए अभूतपूर्व विकास व जनकल्याण के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को बधाई दी है। वह शिमला में आयोजित प्रदेश सरकार के 3 साल के समारोह के दौरान अपने विधानसभा क्षेत्र मनाली में भाजपा पदाधिकारियों व आम लोगों के साथ मौजूद रहे। एक संदेश में गोविंद ठाकुर ने कहा कि पिछले 3 वर्षों में प्रदेश का ऐसा कोई क्षेत्र नहीं जहां विकास की लौ नहीं पहुंची हो, ऐसा कोई व्यक्ति नहीं जिसे सरकार की योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं हो रहा हो। समाज का आर्थिक व सामाजिक कायाकल्प करने में प्रदेश सरकार कोई कोर कसर नहीं छोडना चाहती।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के लोग सौभाग्यशाली है जिन्हें जय राम ठाकुर जैसा युवा, कर्मठ और साफ सुथरी छवि वाले मुख्यमंत्री मिले हैं। वह ग्रामीण परिवेश और किसान परिवार से आते हैं और हर स्तर पर हर व्यक्ति की पीड़ा को समझते हैं। आमजन की समस्याओं और शिकायतों का समाधान करने के लिए प्रदेश में जनमंच कार्यक्रम शुरू किया गया। जनमंच में अंतिम छोर पर बैठा व्यक्ति जब सरकार से सीधे बात करता है, अपनी समस्या रखता है तो सही मायने में लोकतंत्र दिखाई देता है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने लोगों के सामाजिक व आर्थिक उत्थान की अनेकों योजनाएं व कार्यक्रम चलाए हैं जिनका लोगों को परोक्ष व अपरोक्ष लाभ प्राप्त हो रहा है। गृहिणी सुविधा योजना, हिमकेयर, सहारा, स्वावलंबन, मुख्यमंत्री खेत संरक्षण, हर घर को नल जैसी महत्वकांक्षी योजनाएं लाई जिनसे लोगों को आशातीत लाभ पहुंच रहा है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के संकट के बीच हालांकि निर्माण कार्यों में कुछ महीने बाधा आई, लेकिन इन्हें पुन: दो गुणी रफ्तार से बहाल किया गया है।

उन्होंने कहा कि अटल टनल विशेषकर कुल्लू-मनाली व लाहौल-स्पीति के लोगों के लिए बहुत बड़े तोहफे के रूप में उभरी है। सर्दियों के दौरान जिला की पर्यटन गतिविधियां थम सी जाती थी, लेकिन टनल के कारण यहां पर्यटकों की आमद सर्दियों में कई गुना रिकॉर्ड की जा रही है। इससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के अनेक अवसर सृजित हुए हैं।

Vijay