वन मंत्री ने बंजार में किए शिलान्यास, पलाचन खड्ड पर 2.25 करोड़ से बनेगा पुल

Tuesday, Nov 26, 2019 - 03:48 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप): वन, परिवहन, युवा सेवाएं एवं खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने सोमवार को बंजार विधानसभा क्षेत्र के गांव साईरोपा में लगभग 30 लाख रुपए की लागत से बनने वाले ग्रेट हिमालयन नैशनल पार्क के जैव विविधता केंद्र का शिलान्यास किया। उन्होंने ग्राम पंचायत तुंग में पलाचन खड्ड पर बनने वाले पुल की आधारशिला भी रखी। इसके बाद तीर्थन घाटी के दुर्गम गांव शिल्ली में जनसभा को संबोधित करते हुए गोविंद सिंह ने कहा कि पलाचन खड्ड पर बनने वाले पुल पर 2 करोड़ 25 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे। इससे तीर्थन घाटी के दुर्गम गांवों को सुविधा होगी। उन्होंने कहा कि तीर्थन घाटी में पर्यटन की अपार संभावनाएं मौजूद हैं और प्रदेश सरकार इसे एक बहुत बड़े ईको टूरिजम हब के रूप में विकसित करेगी। इससे यहां स्थानीय युवाओं को रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी।

सामुदायिक भवन के लिए 3 लाख की घोषणा

वन मंत्री ने कहा कि साईरोपा में जैव विविधता केंद्र की स्थापना से घाटी में बड़ी संख्या में आम पर्यटकों के अलावा पर्यावरणविदों और शोधकर्ताओं की आवाजाही भी बढ़ेगी। वन मंत्री ने कहा कि तीर्थन घाटी के सभी दुर्गम गांवों को सड़कों और मूलभूत सुविधाओं से जोड़ने के लिए विधायक सुरेंद्र शौरी लगातार प्रयासरत हैं और उनके इन प्रयासों के सराहनीय परिणाम सामने आने लगे हैं। इस मौके पर मंत्री ने शिल्ली के मंदिर के सामुदायिक भवन के लिए 3 लाख रुपए और क्षेत्र के 4 महिला मंडलों तथा 4 युवक मंडलों को 10-10 हजार रुपए देने की घोषणा की। वन मंत्री ने स्कूल के मैदान और गांव परवाड़ी के मैदान के लिए भी धनराशि का प्रावधान करने का ऐलान किया।

क्या बोले विधायक सुरेंद्र शौरी

इस अवसर पर विधायक ने मंत्री का स्वागत किया और विभिन्न विकास कार्यों के शिलान्यास के लिए आभार जताया। उन्होंने बताया कि पिछले 2 वर्षों के दौरान तीर्थन घाटी के लिए करोड़ों की योजनाएं स्वीकृत की गई हैं। उन्होंने कहा कि बठाहड़ से शुंगर सड़क के लिए लगभग साढ़े 7 करोड़ रुपए मंजूर किए गए हैं। इसका कार्य युद्धस्तर पर करवाया जाएगा।

Vijay