कुल्लू-मनाली में होगी पहली एशियन रिवर राफ्टिंग चैम्पियनशिप : गोविंद ठाकुर

Saturday, Oct 05, 2019 - 08:47 PM (IST)

कुल्लू: कुल्लू-मनाली में अगले वर्ष एशिया की पहली रिवर राफ्टिंग चैम्पियनशिप आयोजित की जाएगी। एशिया में पहली बार आयोजित की जा रही इस चैम्पियनशिप के लिए वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन ने हरी झंडी दे दी है। यह जानकारी शनिवार को मनाली में अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान में पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए वन, परिवहन, युवा सेवाएं और खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि वल्र्ड राफ्टिंग फैडरेशन और इंडियन राफ्टिंग फाऊंडेशन ने व्यापक सर्वे के बाद ब्यास नदी की जलधारा को राफ्टिंग चैम्पियनशिप के लिए बहुत ही उपयुक्त एवं वैश्विक स्तर की बताया है। उन्होंने बताया कि एशिया की पहली चैम्पियनशिप के लिए चीन, ईरान और नेपाल ने भी आवेदन किया था लेकिन वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन ने कुल्लू-मनाली को इसकी मेजबानी का गौरव प्रदान किया है।

अगले वर्ष होगी चैम्पियनशिप, राफ्टरों को मिलेगा बड़ा मंच

उन्होंने बताया कि यह चैम्पियनशिप अगले वर्ष होगी। इसमें 3 स्पर्धाएं स्लालम, आर एक्स और डाऊन रिवर स्पर्धा होगी। अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान ने कुछ माह इस चैम्पियनशिप के लिए प्रयास आरंभ किए थे और अल्प अवधि में ही इनके सराहनीय परिणाम सामने आए हैं। कुल्लू-मनाली में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता के आयोजन से न केवल स्थानीय राफ्टरों को बड़ा मंच मिलेगा बल्कि क्षेत्र में एडवैंचर टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान ने हाल ही में एडवैंचर स्पोर्ट्स के संबंध में कई ऐसे निर्णय लिए हैं जोकि हिमाचल प्रदेश में इस तरह की खेलों के विस्तार की दिशा में मील का पत्थर साबित होंगे। इस अवसर पर मंत्री ने वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन के उपाध्यक्ष बोरिस पुरजाकोव और मुख्य जज स्टीफन पुरजाकोव का स्वागत किया और हिमाचल प्रदेश में रिवर राफ्टिंग की संभावनाओं पर चर्चा की।

फैडरेशन राफ्ंिटग को ओलिम्पिक खेलों में शामिल करने के लिए प्रयासरत

इंडियन राफ्ंिटग फाऊंडेशन के अध्यक्ष शौकत पाल सिंह ने वल्र्ड राफ्टिंग फैडरेशन की भविष्य की योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फैडरेशन राफ्टिंग को ओलिम्पिक खेलों में शामिल करने के लिए भी लगातार प्रयासरत है। फैडरेशन ने भारत में राफ्टिंग से संबंधित गतिविधियों केलिए अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंधित खेल संस्थान को अधिकृत किया है। लिहाजा इन गतिविधियों में संस्थान की भूमिका सर्वोपरि रहेगी। इस अवसर पर संस्थान के निदेशक कर्नल नीरज राणा ने वन मंत्री और वर्ल्ड राफ्टिंग फैडरेशन के पदाधिकारियों का स्वागत किया और संस्थान की उपलब्धियों की जानकारी दी।

Vijay