20 हजार करोड़ की होगी दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग, प्रधानमंत्री को देंगे न्यौता : बिक्रम सिंह

punjabkesari.in Saturday, Nov 13, 2021 - 10:25 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा है कि राज्य सरकार दिसम्बर में 20 हजार करोड़ रुपए की दूसरी ग्राऊंड ब्रेकिंग करने जा रही है। इसमें शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को न्यौता दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के 2 औद्योगिक क्षेत्रों परवाणु और टाहलीवाल के लिए केंद्र सरकार से 2 कलस्टर मंजूर हुए हैं, जिनको केंद्रीय टैक्रीकल कमेटी ने अपनी मंजूरी प्रदान कर दी है। इससे दोनों औद्योगिक क्षेत्रों का दायरा बढ़ेगा। परवाणु इंफ्रास्ट्रक्चर डिवैल्पमैंट कलस्टर के लिए 12.14 करोड़ रुपए तथा टाहलीवाल जनरल इंजीनियरिंग कलस्टर को 17.32 करोड़ रुपए मंजूर हुए हंै। उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह यहां पत्रकार वार्ता को संबोधित कर थे। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के लिए जल्द बल्क ड्रग फार्मा पार्क मंजूर होगा और इससे संबंधित औपचारिकताओं को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसमें 1,000 करोड़ रुपए का निवेश होगा। इसके अलावा केंद्र सरकार की तरफ से पहले ही मेडिकल डिवाइसिज पार्क मंजूर कर दिया गया है, जिसमें 100 करोड़ रुपए का निवेश होगा।

केंद्र सरकार को भेजा है प्लास्टिक पार्क का प्रस्ताव

प्रदेश सरकार ने प्लास्टिक पार्क का प्रस्ताव भी केंद्र सरकार को भेजा है। इस तरह प्रदेश में बड़े प्रोजैक्टों के आने से उद्योग जगत को लाभ पहुंचेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 150 से 500 करोड़ रुपए तक निवेश करने वालों को सरकार कई तरह की रियायतें प्रदान कर रही है, जिसे 3 श्रेणियों में बांटा गया है। पहली श्रेणी में 500 करोड़ रुपए निवेश पर 300 लोगों, दूसरी श्रेणी में 300 करोड़ रुपए निवेश पर 250 लोगों को रोजगार तथा तीसरी श्रेणी में 150 करोड़ रुपए के निवेश पर 100 लोगों को रोजगार देना होगा। तीनों श्रेणी के इन उद्योगों को इसमें तभी रियायतें मिलेंगी, जब 80 फीसदी हिमाचली लोगों को रोजगार के अवसर मिले।

श्रमिकों को रियायतें दे रहा कामगार कल्याण बोर्ड

उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की तरफ से श्रमिकों को कई तरह की रियायतें दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि 15 व 16 नवम्बर को प्रदेश की 100 पंचायतों में बोर्ड की गतिविधियों को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि बोर्ड श्रमिकों के बच्चों को पढ़ाई, शादी, बीमारी व मृत्यु की स्थिति में कई तरह के वित्तीय लाभ दिए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान में 3.35 लाख कामगार बोर्ड में पंजीकृत हैं। इनमें से 1 लाख कामगारों के बच्चों ने लगभग सभी योजना का लाभ उठाया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News