यहां खनन माफिया के हौसले बुलंद, बालद नदी का सीना किया छलनी

Saturday, May 11, 2019 - 06:33 PM (IST)

बद्दी (संजीव बस्सी): बी.बी.एन. में खनन माफिया के हौसले इतने बुलंद हैं कि एस.पी. कार्यालय के पीछे बालद नदी में दिन-रात खनन हो रहा है व प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है। लोगों का आरोप है कि हिमाचल व हरियाणा सीमा पर लगे क्रशर यहां खनन को अंजाम दे रहे हैं व जब लोग विरोध करते हैं तो ये लोग एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते हैं। स्थानीय लोगों गुरदयाल सिंह, राम कुमार, सूरज कुमार, बिक्की, मोहन लाल, सुरिंद्र व बिंदर का कहना है कि एस.पी. कार्यालय से मात्र कुछ दूरी पर सनसिटी अर्पाटमैंट के बिल्कुल पास रात को खनन माफिया बालद नदी का सीना छलनी करता है परन्तु शिकायत के बावजूद विभाग कोई कार्रवाई नहीं करता।

बालद नदी से गायब हुआ करोड़ों रुपए का पत्थर

उपरोक्त लोगों का कहना है कि यहां नदियों के किनारे हरियाणा-हिमाचल सीमा पर लगे क्रशर ही इस अवैध खनन को अंजाम दे रहे हैं व अभी तक करोड़ों रुपए का पत्थर अवैध रूप से बालद नदी से गायब हो चुका है। सारी रात जे.सी.बी. व गाडिय़ों का शोर-शराबा होने के चलते सनसिटी अर्पाटमैंट के लेाग चैन से सो भी नहीं पाते परन्तु एस.पी. कार्यालय बिल्कुल साथ होने के बावजूद पुलिस को यह आवाजें सुनाई नहीं देतीं। पुलिस व खनन विभाग को कई बार इसकी शिकायत दी गई है व पुलिस हमेशा कार्रवाई की बात करती है परन्तु होती नहीं जबकि खनन विभाग यह कहकर पल्ला झाड़ लेता है कि खनन हरियाणा में हो रहा है इसलिए हम कुछ नहीं कर सकते जबकि स्थानीय लोगों को आरोप है कि यह सारा खनन हिमाचल सीमा में पड़ती बालद नदी में हो रहा है व खनन विभाग की मिलीभगत से यह सारा काम हो रहा है।

हिमाचल व हरियाणा सीमा की निशानदेही करवाए विभाग

उन्होंने विभाग से मांग की है कि हिमाचल व हरियाणा सीमा की निशानदेही करवाई जाए व जिस भी क्रशर मालिक ने खनन को अंजाम दिया है उस पर कार्रवाई अमल में लाई जाए। यही नहीं, लोगों की मांग है कि नदियों के किनारे खनन के उदेश्य से लगाए गये क्रशर बंद करवाए जाएं। एस.पी. बद्दी रोहित मालपानी का कहना है कि खनन की शिकायत करने के बाद तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाती है व उनके पास एस.पी. कार्यालय के पास खनन की शिकायत नहीं है। वहीं खनन अधिकारी कुलभूषण का कहना है कि शिकायत मिली है व विभाग द्वारा माइनिंग गार्ड को मौके पर भेजा गया है व पता लगाया जा रहा है कि यह खनन हिमाचल सीमा में हुआ है या हरियाणा सीमा में।

Vijay