ऊना में खनन माफिया की गुंडागर्दी पर राजनीति शुरू, BJP ने कांग्रेस पर लगाए आरोप

Monday, Jul 01, 2019 - 05:09 PM (IST)

ऊना(अमित): ऊना खनन माफिया के कारनामों से हर कोई भलीभांति वाकिफ है। अक्सर चुनावों में खनन चुनावी मुद्दा भी रहता है। लेकिन चुनाव बीत जाने के बाद यह मुद्दा गौण हो जाता है। रविवार को खनन माफिया द्वारा वन विभाग के अधिकारी को तबादले और नतीजे भुगतने की धमकियों के मामले ने विपक्ष को बैठे बिठाए सरकार पर हमला करने का मौका दे दिया है। ऊना सदर से कांग्रेस के विधायक सतपाल रायजादा ने कहा कि आज अधिकतर अधिकारी भाजपा के दबाब में काम कर रहे है। लेकिन अगर कोई अधिकारी खनन के खिलाफ काम कर भी रहा है तो उन्हें धमकियां दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिस अधिकारी को खनन माफिया पर कार्रवाई को लेकर धमकियां दी गई है उसे या तो दो-चार दिन में बदल दिया जाएगा या फिर उस पर समझौते का दबाब बनाया जायेगा। उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार धक्केशाही से काम कर रही है।

उन्होंने खनन के मामले पर भाजपा पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि खनन माफिया को भाजपा का पूरा संरक्षण है और भाजपा नेताओं की खनन के काम में हिस्सेदारियां है।उन्होंने कहा कि भाजपा नेता खनन माफिया से वसूली कर रहे है। इसीलिए कोई भी इसपर कार्रवाई नहीं कर रहा है और अगर कोई अधिकारी इस पर कार्रवाई करता है तो उन्होंने धमकियां दी जाती है। उन्होंने इस मामले को विधानसभा में जोरशोर से उठाने का दावा भी किया। उन्होंने कहा कि जो लोग खनन माफिया का साथ दे रहे है उनका खुलासा भी विधानसभा में किया जाएगा। वहीं भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष सतपाल सत्ती ने कहा कि जयराम सरकार हर तरह के माफिया के खिलाफ है। उन्होने कहा कि भाजपा ने सत्ता में आने के बाद खनन पर कड़ा प्रहार किया है और इनके खिलाफ कार्रवाई के लिए अधिकारीयों को भी खुले हाथ दिए गए है।

उन्होंने कहा कि कांग्रेस कार्यकाल में ऊना जिला में खनन की धड़ाधड़ अनुमतियां दी गई जिसे कानून नहीं रोका जा सकता है लेकिन जहां-जहां अवैध खनन की शिकायतें मिलती है वहां पर विभाग और अधिकारी कार्रवाई कर रहे है। उनहोंने कहा कि प्रदेश सरकार खनन के खिलाफ पूरी तरह से सख्ती से कार्रवाई में जुटी है। उन्होंने यह भी माना कि कहीं कमियां अवश्य चल रही है लेकिन ध्यान में आते ही उन कमियों को दूर किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के समय में खनन माफिया इतना मजबूत हो गया है कि उस पर नकेल लगाने में समय लग रहा है। उन्होंने कहा कि खनन माफिया के खिलाफ पुलिस सहित अन्य विभाग निष्पक्षता से कार्रवाई कर रहे है और आने वाले समय में भी यह कार्रवाई जारी रहेगी।
 

kirti