यहां सीर खड्ड का सीना छलनी करने में जुटा खनन माफिया, विभाग के अधिकारी बने मूकदर्शक

Thursday, Oct 03, 2019 - 05:59 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश): घुमारवीं के साथ लगती सीर खड्ड में अवैध खनन जमकर हो रहा है। इस प्रकरण में देखने वाला यह विषय है कि अवैध खनन क्षेत्र से पुलिस थाना व डीएसपी कार्यालय के अलावा एसडीएम कार्यालय मात्र 200 या 300 मीटर की दूरी पर स्थित हैं। इसके बावजूद एक निजी फर्म की जेसीबी मशीन बेखौफ सीर खड्ड का सीना छलनी करने में जुटी हुई हैं। इस बारे जब संबंधित विभाग के अधिकारियों से जानना चाहा तो उन्होंने कुछ भी कहने से परहेज किया। गौरतलब है कि सीर खड्ड का उद्गम स्थान जिला मंडी के जोगिंद्रनगर में है। सीर खड्ड की लम्बाई करीब 90 किलोमीटर है। सीर खड्ड सतलुज नदी  की सहायक खड्ड है।

सीर खड्ड पर 3 दर्जन पेयजल की योजनाओं के अलावा अनेक पुल स्थित

काबिलेगौर है कि सीर खड्ड पर करीब 3 दर्जन पेयजल की योजनाओं के अलावा अनेक पुल स्थित हैं। आम जनता में बार-बार एक यक्ष प्रश्न कौंध रहा है कि क्या अवैज्ञानिक तरीके से अवैध खनन द्वारा सीर खड्ड के अस्तित्व को खतरा पैदा होने के अलावा पर्यावरण को हानि नहीं पहुंचेगी? इस उच्च स्तर के प्रकरण से प्रतीत हो रहा है कि इस अवैध खनन को राजनीतिक इशारे पर संबंधित अधिकारियों की मिलीभगत से अंजाम दिया जा रहा है। जिस स्थान पर इस अवैध खनन की घटना को अंजाम दिया गया उससे मेला ग्राऊंड एवं स्टेडियम मात्र 100 मीटर की दूरी पर स्थित है। इसके बगल में सीर खड्ड पर पुराना पुल स्थित होने के अलावा नए पुल का निर्माण कार्य जारी है।

लोगों ने मुख्यमंत्री से उठाई ये मांग

स्थानीय निवासियों ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया है कि शीघ्र सीर खड्ड में हो रहे अवैध खनन पर लगाम लगाई जाए। इसके अलावा इस प्रकरण में कोताही बरतने वाले संबंधित विभागों के उत्तरदाई अधिकारियों के विरुद्ध नियमानुसार सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाए ताकि अवैध खनन से सीर खड्ड के अस्तित्व, इस पर क्रियान्वित पेयजल योजनाओं, पुलों व पर्यावरण को नुक्सान होने से बचाया जा सके।

Vijay