खनन विभाग ने कसा शिकंजा, एक टिप्पर, जे.सी.बी. व 16 ट्रैक्टरों के चालान काटे

Friday, Oct 04, 2019 - 01:03 PM (IST)

नादौन (जैन) : खनन विभाग के जिला अधिकारी हरविंद्र सिंह की अगुवाई में खनन इंस्पैक्टर हरि चंद व अन्य ने गत सप्ताह में नादौन की ब्यास नदी व खड्डों के इंस्पैक्शन के दौरान एक टिप्पर, जे.सी.बी. व 16 टै्रक्टरों के चालान करने से खनन माफिया में हड़कंप मचा हुआ है। इतनी बड़ी तादाद में विभाग की कार्रवाई की जहां सराहना हो रही है वहीं खनन माफिया में विभाग का खौफ बना हुआ है।

जे.सी.बी. के चालक से अधिकारी हरविंद्र सिंह ने 50 हजार रुपए मौके पर ही वसूल किए तो बाकी चालानों का कार्यालय में भुगतान किया गया, ताकि बड़ी कार्रवाई की जा सके। विदित रहे कि बरसात के कम होने पर नदी में काफी मात्रा में बालू, पत्थर व बजरा आदि बहकर आया था, जिसे खनन माफिया इकट्ठा करने में जुटा हुआ है।

बताते चलें कि नदी का सैंकड़ों टन पत्थर ऊना क्रशरों पर रातोंरात ढोया जा रहा है, जिसकी विभाग को भी सूचना दी गई है। उधर, नदी में एक जे.सी.बी. लोक निर्माण विभाग के टिप्पर बारे खनन विभाग ने विभाग को नोटिस भेजा है। इस बारे वीडियो वायरल होने पर एस.डी.एम. कार्यालय व प्रदूषण विभाग ने भी सख्त रवैया अपनाया और दोनों विभागों से जवाबतलब किया है, क्योंकि सरकारी वाहन जे.सी.बी. से बजरा सहित अन्य खनन सामग्री नहीं उठा सकता था।

गत बुधवार व वीरवार को भी खनन इंस्पैक्टर हरि चंद ने नदी में खनन कर रहे चालकों को पकड़ा, परंतु चालक ट्रैक्टर खाली करके भागने में कामयाब रहे। विभाग की कार्रवाई से हड़कंप मचा हुआ है। उधर, खनि अधिकारी ने चालानों व जुर्माने की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि पी.डब्ल्यू.डी. विभाग को भी इसके बारे में नोटिस भेजकर जवाबतलबी की गई।

Edited By

Simpy Khanna