25 सब्जी उत्पादकों ने 35 हजार की सब्जियां बेचीं

Tuesday, Dec 17, 2019 - 01:10 PM (IST)

हमीरपुर(अरविंदर) : कृषि प्रौद्योगिकी प्रबंधन अभिकरण के हथली खड्ड स्थित भंडारण भवन परिसर में मिनी सब्जी मंडी सजाई गई थी। इस मिनी सब्जी मंडी में जिला हमीरपुर के सभी विकास खंडों से 25 सब्जी उत्पादकों ललित कालिया, सोमनाथ, ओंकार सिंह, सुषमा, देसराज, मदन सिंह, जोगिंद्र पाल, कल्पना शर्मा, उर्मिल शर्मा व वृंदा शर्मा के अतिरिक्त अन्य सब्जी उत्पादकों ने पोषक तत्वों से भरपूर प्राकृतिक खेती पर आधारित विभिन्न प्रकार के 10 क्विंटल उप्पादों की 35 हजार रुपए में बिक्री की।

अलग-अलग स्टाल लगाकर इन सब्जी उत्पादकों ने फूल गोभी, पत्ता गोभी, आलू, बैंगन, अदरक, धनिया, घंडियाली, पालक, काली सरसों, शलजम, गलगल, टमाटर, सूखा टमाटर, हल्दी, सफेद तिल, मक्की पॉपकार्न के लिए, कद्दू, लौंकू, नींबू, रौंगी, लहसुन, आमला, अरबी व पपीता इत्यादि उत्पादों को बिक्री के लिए रखा गया था जो चंद ही घंटों के बीच हाथोंहाथ बिक गए। इसके अतिरिक्त किसानों द्वारा आमला का आचार मुरब्बा, गलगल आचार, चटनी, अमचूर, सूखा टमाटर, देसी गाय का घी व देसी हल्दी इत्यादि उत्पाद भी बिक्री के लिए रखे गए थे। लोगों ने इन उत्पादों की भी जमकर खरीददारी की। इस अवसर पर डी.सी. हरिकेश मीणा ने सब्जी उत्पादकों से प्राकृतिक रूप से तैयार किए गए उत्पादों की जानकारी ली और मेहनतकश किसानों की सराहना की।

 

उन्होंने कहा कि प्राकृतिक तौर पर उत्पाद तैयार करने वाले सब्जी उत्पादक किसानों के लिए हर माह सप्ताह में सोमवार तथा वीरवार को दो दिन डी.सी. कार्यालय के साथ बचत भवन में उत्पादों की बिक्री के लिए स्थान उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। वह इस स्थान पर सुबह 11 से सायं 2 बजे तक अपने उत्पादों की बिक्री कर सकेंगे। उन्होंने स्वयं भी गोभी, पालक, धनिया, पपीता तथा अन्य उत्पादों की खरीददारी की। उन्होंने सब्जी उत्पादकों का आह्वान किया कि वह इन उत्पादों को बड़े पैमाने और समूहों में तैयार करने का प्रयास करें, जिससे उन्हें अधिक मुनाफा होगा।

उन्होंने जिला में जीरो बजट खेती अपनाने के लिए अधिक से अधिक किसानों को जोडऩे के लिए कृषि उपनिदेशक की सराहना की। डी.सी. ने सब्जी उत्पादकों को आचार, मुरब्बा व चटनी इत्यादि का भी बड़े पैमाने पर उत्पादन करने का परामर्श दिया। उन्होंने कहा कि वर्तमान में जिला में इस योजना के तहत 1 हजार किसानों को जोड़ा गया है। इस वर्ष 4 हजार किसानों को योजना के तहत लाने का लक्ष्य रखा गया है जिसके लिए विभाग प्रयासरत है। इस अवसर पर कृषि उपनिदेशक कुलदीप वर्मा, जिला परिषद सदस्य पवन कुमार तथा विभागीय कर्मचारी भी उपस्थित थे।
 

kirti